माफ़िया दमन के तहत जिला प्रशासन ने की बड़ी कार्यवाही अवैध कब्जे से मुक्त हुई करीब 28 करोड़ की सीलिंग भूमि माफिया को लगी करीब 30 करोड़ की चपत - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

माफ़िया दमन के तहत जिला प्रशासन ने की बड़ी कार्यवाही अवैध कब्जे से मुक्त हुई करीब 28 करोड़ की सीलिंग भूमि माफिया को लगी करीब 30 करोड़ की चपत

जिला प्रशासन की भू-माफिया के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही आधारताल में अवैध कब्जे से मुक्त हुई करीब 28 करोड़ की सीलिंग भूमि।


दो करोड़ के अवैध निर्माण भी ध्वस्त किये माफिया को लगी करीब 30 करोड़ की चपत।








जबलपुर |कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार माफिया के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत जिला प्रशासन ने आज बुधवार को नगर निगम एवं पुलिस के सहयोग से आधारताल राजस्व अनुविभाग के अंतर्गत महाराजपुर एवं सुहागी में अलग-अलग स्थानों पर कार्यवाही कर 28 करोड़ रुपये की अनुमानित मूल्य की करीब सात एकड़  सीलिंग एवं शासकीय भूमि को भू-माफिया के अवैध कब्जे से मुक्त करा लिया है। साथ ही इन पर हुये करीब 2 करोड़ रुपये के निर्माणों को जेसीबी मशीनों की सहायता से ध्वस्त कर दिया गया है। 

तहसीलदार आधारताल राजेश सिंह के अनुसार एसडीएम आधारताल नमः शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में महाराजपुर में खसरा नम्बर 126 एवं 127 की करीब 4 एकड़ भूमि पर बड़ी ओमती निवासी यूसुफ खान के कब्जे से मुक्त कराया गया है। यूसुफ द्वारा इस भूमि पर कॉलोनी बनाई जा रही थी और खसरा नम्बर 125 की भूमि का विक्रय कर खरीददारों को सीलिंग की इस भूमि पर कब्जा कराया जा रहा था।   

अतिक्रमण और अवैध निर्माण से मुक्त कराई गई मुख्य सड़क मार्ग से लगी सीलिंग की इस भूमि की कीमत करीब 16 करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि मुक्त कराई गई भूमि पर पांच-छह लोगों द्वारा निर्माण किया जा रहा था। करीब एक करोड़ की कीमत के इन निर्माणों को भी ध्वस्त कर दिया गया है। 

तहसीलदार श्री सिंह के मुताबिक महाराजपुर में सीलिंग की मुक्त कराई गई इस भूमि के अलावा आज बुधवार को सुहागी में खसरा नम्बर 11 की करीब एक एकड़ शासकीय भूमि को तथा सुहागी में ही खसरा नम्बर 280 की दो एकड़ शासकीय भूमि को भी भू- माफिया के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। सुहागी के खसरा नम्बर 11 की भूमि पर अबरार हुसैन एवं अन्य ने कब्जा कर रखा था, जबकि खसरा नम्बर 280 की महिला एवं बाल विकास  विभाग को आबंटित दो एकड़ के भू-रकबे पर मुकेश दुबे का अवैध कब्जा था। खसरा नम्बर 11 की एक एकड़ शासकीय भूमि का बाजार मूल्य करीब चार करोड़ रुपये तथा खसरा नम्बर 280 की दो एकड़ शासकीय भूमि का बाजार मूल्य लगभग 8 करोड़ रुपये है। इन दोनों स्थानों पर करीब एक करोड़ रुपये के निर्माणों को भी ध्वस्त कर दिया गया है। 

एसडीएम आधारताल श्री अरजरिया ने बताया कि महाराजपुर में सीलिंग की भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले यूसुफ खान की गिरफ्तारी के आदेश पुलिस को दिये गये हैं। उसकी खसरा नम्बर 125 की भूमि को भी अहस्तांतरणीय घोषित करने की कार्यवाही की जा रही है।