18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 1800 रुपये देगी केंद्र सरकार? क्या ये सच है या फिर झूठ है जानिए सच्चाई - Jai Bharat Express

Breaking

18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 1800 रुपये देगी केंद्र सरकार? क्या ये सच है या फिर झूठ है जानिए सच्चाई



प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि सरकार 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को 1800 रुपये प्रति माह देगी।


पीआईबी ने जब इस वायरल मैसेज की हकीकत पता की, तो पता चला यह पूरी तरह से फर्जी है।



पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इस बारे में बताया और सही जानकारी शेयर की है।ट्वीट में लिखा कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है, सरकार ने योजना में कोई बदलाव नहीं किया है।



नई दिल्ली| मोदी सरकार देश के गरीबों और किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है, इन योजनाओं के तहत जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता भी दी जा रही है।लेकिन कुछ लोग सोशल मीडिया पर सरकारी योजनाओं को लेकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं, इन दिनों इस योजना को लेकर सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार 18 से 40 साल की उम्र के सभी लोगों को 1800 रुपये प्रति माह देगी।



इस वायरल मैसेज की सच्चाई के बारे में पीआईबी ने पता लगाया है,अगर आपने भी ऐसी कोई सूचना पढ़ी हैं, जिसमें ऐसा कोई दावा किया गया हो, तो आपको बता दें कि यह सूचना पूरी तरह से गलत है. इस तरह की किसी भी भ्रामक सूचना पर बिल्कुल भी भरोसा न करें और इस मैसेज को फॉरवर्ड भी न करें, क्योंकि प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने  इस फर्जी मैसेज को खारिज कर दिया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने वेबसाइट पर लोगों को आगाह किया कि ऐसा दावा सरासर झूठा है।


फर्जी मैसेज का दावा



इस फर्जी मैसेज के मुताबिक, एक ऑनलाइन फॉर्म भरने पर प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 1800 रुपये दे रही है। वायरल मैसेज में एक लिंक शेयर कर आवेदन करने के लिए क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है. इसमें यह भी लिखा है कि मैंने तो आवेदन कर दिया है आप भी जल्दी करें. बता दें, किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

लिंक पर क्लिक करते ही यह आपको इस तरह से दिखाई देगा
फिर यह आपसे आपके बैंक अकाउंट्स की डिटेल मांगेगा


जैसै ही आप इसमें अपने बैंक अकाउंट की डिटेल पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, नंबर दर्ज करेंगें आपका अकाउंट खाली हो जायेगा।



इसलिए आप इस तरह के फर्जी मैसेज से सावधान रहें।यदि कोई व्यक्ति यह मैसेज आपको फारवर्ड करता है।तो उसे भी यह बतायें की ये मैसेज फर्जी है।आप इसे कहीं और फारवर्ड न करें।


ये है योजना 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है। साथ ही 18 से 40 साल की उम्र वाले किसान इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं,इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको मिनिमम 55 रुपए का निवेश करना होता है।जिसकी अवधि 60 साल है, उसके बाद आपको इस योजना में पेंशन का प्रावधान है, पेंशन कितनी मिलेगी ये आपके निवेश पर निर्भर करता है।