गंगा दशहरा 2022: इतिहास, अनुष्ठान और वह सब जो आपको जानना आवश्यक है - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

गंगा दशहरा 2022: इतिहास, अनुष्ठान और वह सब जो आपको जानना आवश्यक है


Ganga Dussehra | गंगा दशहरा शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि | गंगा दशहरा की पूजा में 10 की संख्या का महत्व लिंक पर क्लिक करिये देखिए यह खास वीडियो 👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻


https://youtu.be/1npjVeYctWU




गंगा दशहरा 2022: इतिहास से लेकर शुभ दिन पर किए जाने वाले अनुष्ठानों तक, यहां जानिए गंगा दशहरा के बारे में सब कुछ।



नई दिल्ली| गंगा के धरती पर अवतरण का जश्न मनाने के लिए हर साल भारत में गंगा दशहरा मनाया जाता है। पूरे देश में इस दिन को बहुत ही भव्यता और धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष, गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा। गंगा दशहरा को गंगा अवतार दिवस के रूप में भी जाना जाता है , गंगा दशहरा निर्जला एकादशी से एक दिन पहले मनाया जाता है, हालांकि, कुछ साल, दोनों दिन एक साथ आते हैं।

पूजा का समय

गंगा दशहरा ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को पड़ता है। द्रिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष दशमी तिथि 9 जून को रात 8:21 बजे शुरू होगी और 10 जून को सुबह 7:25 बजे समाप्त होगी।


हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार इतिहास

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, राजा भगीरथ ने भगवान ब्रह्मा से अपने पूर्वजों की आत्मा को शुद्ध करने और उन्हें मोक्ष प्राप्त करने की प्रार्थना की। लेकिन भगवान ब्रह्मा ने यह कहते हुए उत्तर दिया कि राजा को भगवान शिव से प्रार्थना करने की आवश्यकता है क्योंकि क्रोध के कारण गंगा को पृथ्वी पर लाना उनके लिए मुश्किल है। तब राजा भगीरथ ने भगवान शिव से प्रार्थना की। शिव ने अपनी प्रार्थनाओं से संतुष्ट होकर गंगा के प्रवाह को नियंत्रित किया और उसे पृथ्वी पर लाया ताकि विनाश न हो, और लोग उसके चारों ओर पनप सकें। गंगा दशहरा उस दिन मनाया जाता है जिस दिन गंगा को धरती पर लाया गया था।


गंगा दशहरा पर देश भर से भक्त प्रयागराज/इलाहाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, हरिद्वार, ऋषिकेश और वाराणसी के घाटों पर गंगा में डुबकी लगाने के लिए आते हैं और दिन की शुरुआत देवी की पूजा करके करते हैं। वे गंगा आरती में भी शामिल होते हैं।