तबलीगी जमात को लेकर गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कही यह बात... - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

तबलीगी जमात को लेकर गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कही यह बात...

 


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में मार्च के दौरान तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के कार्यक्रम में हुए लोगों के एकत्रित होने के कारण कोरोना वायरस संक्रमण ‘कई व्यक्तियों’ तक फैल गया. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा में यह भी कहा कि दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के 233 सदस्यों को गिरफ्तार किया तथा 29 मार्च से संगठन के मुख्यालय से 2,361 लोगों को निकाला गया है. 

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘हालांकि, जमात प्रमुख मौलाना मोहम्मद साद के बारे में जांच चल रही है. दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के प्रकोप के संबंध में विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और आदेशों के बावजूद, एक बंद परिसर के अंदर एक बहुत बड़ी सभा हुई जिसमें मास्क पहनने तथा संक्रमण मुक्त करने के नियमों का पालन नहीं हुआ तथा सामाजिक दूरी रखने के प्रावधानों को नजरअंदाज किया गया. 

मंत्री ने कहा, ‘इससे कई व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण फैल गया.’ गृह मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने वहां से 2361 लोगों को निकला. गृह राज्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने जमात के 233 लोगों को गिरफ्तार किया. 

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने 36 देशों के 956 विदेशी नागरिकों के खिलाफ अब तक 59 आरोपपत्र दायर किए हैं. केंद्र सरकार ने जमात में हिस्सा लेने आए विदेशी नागरिकों का वीजा रद्द कर दिया है और उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया है.

उधर, देश में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा बढ़कर 55 लाख के करीब पहुंच चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से 1,130 लोगों की मौत दर्ज की गई है. वहीं 86,961 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. देश में 10,03,299 कोरोना वायरस के एक्टिव मामले हैं. देश में अबतक कुल 87,882 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है. बता दें कि देश में अबतक कुल 54,87,581 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं.