रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई में हुआ था. रेखा की जिंदगी हमेशा से ही विवादों से घिरी रही है. रेखा आज उस मुकाम पर हैं जहां पहुंचने के सपने लोग देखते हैं. लेकिन ये शोहरत पाने के लिए रेखा को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी. रेखा ने बुलंदियों को छूने के लिए जो संघर्ष किया वो अपने आप में एक मिसाल है. 
 रेखा ने अपने करियर की शुरुआत 13 साल की उम्र से की थी. उन्होंने तमिल फिल्मों में काम किया और फिर बॉलीवुड आ गईं. यहां यश चोपड़ा संग अन्य डायरेक्टर की फिल्मों में उन्होंने जबरदस्त अदाकारी दिखाई और नाम कमाया. जहां एक तरफ रेखा हिंदी सिनेमा का जाना-माना चेहरा बन रही थीं वहीं असल जिंदगी में उन्हें परायी औरत का दर्जा दे दिया गया था. 
रेखा की पर्सनल लाइफ में तमाम शख्‍स आए. यहां तक कि साथ काम करने वाले बेहद कम उम्र के लोगों के साथ उनके अफेयर के किस्से तक गढ़े गए. तमाम सच सामने नहीं आए, इन किस्सों के सामने जो रेखा नजर आईं, कभी उनका कोई "प्‍यार" रिश्‍ते में बदलता नहीं दिखा. प्यार के मामलों को लेकर रेखा हमेशा बदकिस्मत ही रहीं.
 रेखा की जिंदगी में दो मुकाम ऐसे आए जिसने उन्‍हें बदलकर रख दिया. पहला अमिताभ बच्‍चन से रेखा की मुलाकात, दूसरा 1990 में  मुकेश अग्रवाल से उनकी शादी. अमिताभ संग रेखा के अफेयर की अफवाहें खूब उड़ी थीं. वहीं रेखा के पति मुकेश अग्रवाल ने शादी के 1 साल बाद खुदकुशी कर ली थी. जिसके बाद मुकेश के परिवार और फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने रेखा को कोसा था. इसमें सुभाष घई और अनुपम खेर जैसे बड़े नाम भी शामिल थे.
मुकेश के बाद रेखा ने विनोद मेहरा से शादी की थी. लेकिन इस शादी को कभी मंजूरी ही नहीं मिली. कहा जाता है कि जब दोनों कोलकाता से शादी करने के बाद मुंबई लौटे तो नई नवेली दुल्हन रेखा का स्वागत चप्पल से किया गया था. रेखा की सास कमला इस शादी को लेकर बेहद नाराज थीं. जैसे ही रेखा आशीर्वाद लेने के लिए झुकीं तुरंत उनकी सास ने उन्हें ढकेल दिया था. उन्होंने रेखा को मारने के लिए चप्पल भी निकाली और उन्हें घर में घुसने से मना कर दिया था.
 रेखा का कई फिल्म एक्टर्स के साथ नाम जोड़ा गया, जिसके चलते वह विवादों में रहीं. अमिताभ के अलावा उनका नाम नवीन निश्चल, विश्वजीत, जितेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद मेहरा, संजय दत्त, अक्षय कुमार जैसे एक्टर्स से जुड़ा. लेकिन उनकी जिंदगी में प्यार ने घर नहीं किया. रेखा के प्यार का घर किसी ना किसी कारण से उजड़ ही जाता था. इस बात का असर इंडस्ट्री में उनकी इमेज पर भी काफी हुआ था.
रेखा के माथे का सिंदूर आज भी राज बना हुआ है. इस पर बीते कई सालों से विवाद और सवाल बरकरार है. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर वह किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं. रेखा ने ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगा रखा था और मंगलसूत्र पहना था. उस समय जब उनसे पूछा इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे शूटिंग से सीधे शादी में आई थीं. लेकिन आज भी उन्हें कई बार सिन्दूर लगाए देखा जाता है. इसके पीछे का कारण क्या है कोई नहीं जनता. 
 ऐसे में हिंदी सिनेमा में रेखा उन एक्ट्रेसेज में एक हैं जिनके साथ एक गहरी खामोशी जुड़ी है. बात होती है तो रेखा की खूबसूरती की, अदाकारी की, उनके रिश्‍तों की. हमेशा मुस्कुराती दिखने वाली रेखा के दर्द पर लोगों ने ज्यादा बात नहीं की है. भले ही रेखा का करियर कितना ही बेहतरीन रहा हो लेकिन उनकी जिंदगी में जो दर्द उन्होंने खामोशी के साथ सहा है उसके बारे में मुश्किल से ही कोई जान पाएगा.