Health Tips: लीवर को फिट रखने के लिए जरूरी है आंवला, जानिए इसके सेवन के दिलचस्प तरीके - Jai Bharat Express

Breaking

Health Tips: लीवर को फिट रखने के लिए जरूरी है आंवला, जानिए इसके सेवन के दिलचस्प तरीके

 


आंवले का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है. आंवला में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को रोगों से दूर बनाए रखते हैं. आंवला के कसैले स्वाद के कारण लोग इसके इस्तेमाल से बचते हैं. वहीं इसे कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Health Tips: विटामिन सी से भरपूर आंवला हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. बाजार में उपलब्ध कई ब्यूटी-प्रोडक्ट्स में आंवले का इस्तेमाल किया जाता है. आंवला हमारी स्किन और बांलों के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही वह लोग जो लिवर की समस्या से ग्रस्त हैं उनके लिए आंवला काफी उपयोगी साबित होता है.

आंवला का इस्तेमाल लिवर की समस्या में भी किया जाता है. एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण कई विशेषज्ञ और डॉक्टर लिवर से संबंधित समस्या में आंवले का इस्तेमाल करने की सलाह भी देते हैं. आंवला हमारे शरीर में फैटी लीवर जैसे हेल्थ इश्यू को कम करने में मदद करता है.


आंवला में विटामिन सी के साथ विटामिन-ए, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और आयरन काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. जिससे हमारे बाल मजबूत होने के साथ ही चेहरे पर झाइयां भी नहीं आती. इसके कारण आंवला हमारी बढ़ती उम्र को भी कम करने में मददगार होता है.


आंवला सेवन के तरीके


आंवले का आचार


अगर आपको आचार खाना काफी पसंद है तो आप आंवले के आचार को बाकी आचार से रिप्लेस कर सकते हैं. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका आंवले का अचार हो सकता है.


काला नमक के साथ आंवले का सेवन


हममें से कई लोग खट्टी मीठी इमली और कच्चे आम को नमक के साथ खाने के शौकीन होते हैं. वहीं आंवला के कसैले स्वाद के कारण आप भी इसे काले नमक के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. आप इसमें कुछ धानिया चटनी और लाल मिर्च भी मिला सकते हैं.


आंवला चाय


चाय का इस्तेमाल हर कोई करता है. शरीर को स्वस्थ रखने और रोजाना आंवला को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप आंवला चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी पसंद के कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ, आंवले के क्यूब्स को रात भर पानी में भिगोना होगा. इसके बाद अगली सुबह इसे अच्छी तरह से उबाल कर ग्रीन टी के साथ लिया जा सकता है.


आंवला जूस


आंवला सेवन का सबसे आसान तरीका उसका जूस बनाकर पीना है. इससे शरीर को काफी मात्रा में फाइबर की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही आंवला जूस बनाना भी काफी आसान होता है. इसके लिए आपको आंवला काट कर ब्लेंडर में पीस कर इसका जूस प्राप्त किया जा सकता है. इसके कसैले स्वाद को कम करने के लिए आप इसमें पानी और नींबू की कुछ बूंद मिलाकर पी सकते हैं.