Iron rich foods: खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं, जल्दी और ज्यादा खून बढ़ा सकती हैं खाने की ये 10 चीजें - Jai Bharat Express

Breaking

Iron rich foods: खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं, जल्दी और ज्यादा खून बढ़ा सकती हैं खाने की ये 10 चीजें



 थकान, कमजोरी और सुस्ती शरीर में खून की कमी के संकेत हैं। खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से अधिकतर लोग खून की कमी का सामना कर रहे हैं। खासकर लड़कियों में खून की कमी की समस्या अधिक देखने को मिलती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको आयरन से भरपूर खून बढ़ाने वाली कुछ चीजों को बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आपको काफी हद तक इस समस्या से राहत मिल सकती है।

शेलफिश मछली
शेलफिश मछली स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। यह आयरन का बेहतर स्रोत है। एक 3.5-औंस (100-ग्राम) शेलफिश मछली में 3 मिलीग्राम तक आयरन हो सकता है, जो रोजाना की जरूरत का 17% है। शेलफिश में हीम आयरन होता है, जिसे आपका शरीर पौधों में पाए जाने वाले नॉन-हीम आयरन की तुलना में अधिक आसानी से अवशोषित करता है।

पालक
कच्चे पालक के लगभग 3.5 औंस (100 ग्राम) में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 15% है। हालांकि यह नॉन-हीम आयरन है, जो बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है, पालक विटामिन सी में भी समृद्ध है क्योंकि विटामिन सी महत्वपूर्ण रूप से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। पालक में कैरोटिनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम और सूजन को कम कर सकता है।

कलेजी
लिवर को आम भाषा में कलेजी कहा जाता है। एक 3.5-औंस (100-ग्राम) कलेजी में 6।5 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 36% है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

फलियां
फलियां, दाल, छोले, मटर और सोयाबीन के कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं। ये शाकाहारियों के लिए आयरन बड़ा स्रोत हैं। पकी हुई दाल के एक कप (198 ग्राम) में 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 37% होता है। बीन्स जैसे कि ब्लैक बीन्स, नेवी बीन्स और किडनी बीन्स सभी आपके आयरन के सेवन को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

लाल मांस
लाल मांस में खूब आयरन पाया जाता है। 3.5-औंस (100-ग्राम) लाल मांस में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 15% होता है। मांस प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम और कई विटामिन का भी बेहतर स्रोत है।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज आयरन का बेहतर स्रोत हैं। 1-औंस (28-ग्राम) कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जोकि रोजाना की जरूरत का 14% है। इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं।

क्विनोआ
क्विनोआ एक लोकप्रिय अनाज है जिसे नाश्ते में खाया जाता है। पके हुए क्विनोआ का एक कप (185 ग्राम) में 2.8 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 16% है। इसके अलावा क्विनोआ सिलिक रोग वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

ब्रोकोली
ब्रोकोली एक पौष्टिक सब्जी है। पके हुए एक कप ब्रोकोली (156-ग्राम) में 1 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 6% है। ब्रोकोली की इतनी ही मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जिससे रोजाना की जरूरत का 112% है।

टोफू
टोफू एक सोया आधारित भोजन है जो शाकाहारियों और कुछ एशियाई देशों में लोकप्रिय है। एक आधा कप (126-ग्राम) टोफू में 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 19% है। टोफू थायमिन और कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम सहित कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह प्रति सेवारत 22 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट भी आयरन का बेहतर स्रोत है। एक औंस (28-ग्राम) सेवारत में 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 19% है। इतनी मात्रा में इसमें कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे रोजाना की 56% और 15% जरूरत पूरी होती है।

मछली
मछली को लाल मांस या अन्य मांस की तुलना में अधिक पौष्टिक माना गया है। ट्यूना जैसी कुछ किस्में विशेष रूप से आयरन का बेहतर स्रोत हैं। एक 3-औंस (85-ग्राम) डिब्बाबंद ट्यूना में लगभग 1.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना का जरूरत का 8% है। मछली भी ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ भरी हुई है, जो दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है।