गर्मी के इस मौसम में मुल्तानी मिट्टी से पा सकते हैं चमकदार त्वचा, ऐसे करें इस्तेमाल - Jai Bharat Express

Breaking

गर्मी के इस मौसम में मुल्तानी मिट्टी से पा सकते हैं चमकदार त्वचा, ऐसे करें इस्तेमाल



मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल ब्यूटी मैटीरियल है। इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। आप भी इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को निखारने के साथ ही कई समस्याओं से राहत पाने के लिए कर सकती हैं। जानिए, मुल्तानी मिट्टी के फायदों के बारे में।

अब से कुछ साल पहले तक मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल महिलाएं बड़े पैमाने पर अपना सौंदर्य निखारने के लिए करती थीं। फिर रेडीमेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार ने मुल्तानी मिट्टी की इंपॉर्टेंस को कम कर दिया था। लेकिन केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट्स ने एक बार फिर से मुल्तानी मिट्टी की इंपॉर्टेंस को बढ़ा दिया है। ऐसा हो भी क्यों न, इसमें चेहरे ही नहीं पूरे शरीर को निखारने की नेचुरल क्वालिटी होती है। गर्म मौसम में भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल अपनी सुंदरता बढ़ाने, स्किन को चमकदार, मुलायम बनाने के लिए कर सकती हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले, सही तरीका अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से जरूर जान लें।


स्किन बनती है चमकदार


अगर साबुन के रोजाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है तो मुल्तानी मिट्टी को चंदन पावडर और गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। नहाने से तकरीबन आधा घंटा पहले इसे पूरे शरीर पर लेप की तरह लगा लें, कुछ ही दिनों में त्वचा खिली-खिली और चमकदार नजर आएगी।

हट जाती है डेड स्किन


नहाते समय रोजाना अगर मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को पूरे शरीर पर साबुन की तरह इस्तेमाल किया जाए तो रूखी बेजान त्वचा से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही डेड स्किन भी आसानी से हट जाती है, जिससे रोमछिद्र बंद नहीं होते और त्वचा में ताजी सांस आने-जाने से कई तरह के इंफेक्शन के खतरे कम हो जाते हैं।

झुर्रियां होती हैं कम


ढीली पड़ती चेहरे की त्वचा के लिए या झुर्रियों से बचने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का पैक बहुत ही लाभदायक होता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि झुर्रियों की वजह से ही आप समय से पहले ओवरएज नजर आने लगती हैं। ऐसा आपके साथ ना हो, इसके लिए रोजाना मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें।

घमौरियों से निजात


गर्मी के दिनों में घमौरियों की समस्या होना कॉमन है। इस समस्या से भी मुल्तानी मिट्टी निजात दिलाती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट में नीम की पत्तियां पीसकर मिला लें और लेप बनाकर जहां घमौरियां हैं, लगा लें। इससे तुरंत राहत मिलती है। यही नहीं इस लेप के लगाने से घमौरियां अपने काले दिखने वाले निशान भी नहीं छोड़ पाती हैं।

बालों के लिए उपयोगी


मुल्तानी मिट्टी चेहरे की ही तरह बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है। मुल्तानी मिट्टी के पावडर को अगर छाछ में भिगोकर इससे सिर धोएं तो बालों में होने वाली रूसी की समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है। इसके साथ ही बाल गिरने भी बंद हो जाते हैं।