बड़ी खबर: असम सरकार का ऐलान, कोरोना में अपने पति को खोने वाली विधवाओं को मिलेगी आर्थिक मदद - Jai Bharat Express

Breaking

बड़ी खबर: असम सरकार का ऐलान, कोरोना में अपने पति को खोने वाली विधवाओं को मिलेगी आर्थिक मदद



कोरोना महामारी के दौरान राज्य की विधवा महिलाओं को लेकर असम सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। अब राज्य सरकार उन सभी विधवा महिलाओँ को 2.5 लाख रुपये की मदद देगी। जिन्होंने इस महामारी के दौरान अपने पतियों को खो दिया है। सरकार ने 'कोविड विधवा सहायता योजना' का शुभारंभ कर दिया है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आज गुवाहाटी के श्रीमंत शंकरदेव इंटरनेशनल ऑडिटोरियम में एक कार्यक्रम के दौरान कुछ विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता के चेक दिए हैं। पहले उन्होंने इस नई योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का लाभ उन्ही महिलाओं को मिलेगा जिनकी 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय होगी या उससे निम्न आय वर्ग से संबंधित हो।

इस योजना के तहत ऐसी महिलाओं को 2.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपने पति को खो दिया है। योजना के लिए पात्रता का दावा करने के लिए डेथ सर्टिफिकेट दिखाना होगा। जिसमें यह लिखा हो कि पति की मौत कोरोना से हुई है। योजना का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री सरमा ने आठ जिलों कामरूप, नलबाड़ी, दरांग, बक्सा, मोरीगांव, नगांव, गोलपारा और कामरूप के 176 लाभार्थियों को ढाई लाख रुपये के चेक सौंपे हैं। आज तक 883 लाभार्थी इस योजना के तहत पात्र हो गए हैं।

इस मौके पर सीएम सरमा ने कहा कि हम सभी यहां इकट्ठे हुए हैं, यह खुशी का मौका नहीं है, क्योंकि सरकार उतनी ही दुखी है, जितनी विधवाओं ने अपने पति खो दिए हैं। अपनों को खोना हमेशा दुखदायी होता है। हालांकि, हमारी सरकार ने इन कठिन समय के दौरान थोड़ा सा समर्थन प्रदान करने के लिए मृतक के परिवार के सदस्यों की पीड़ा को वित्तीय सहायता से कम करने का फैसला किया है। यह योजना लाभार्थियों को आर्थिक कठिनाई के बावजूद सम्मान का जीवन जीने में मदद करने के लिए शुरू की गई है कि भाग्य उन्हें प्रियजनों की मृत्यु के मद्देनजर ले जा सकता है।