Health news: डायबिटीज के मरीज इन 3 तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल में रहेगी बीमारी - Jai Bharat Express

Breaking

Health news: डायबिटीज के मरीज इन 3 तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल में रहेगी बीमारी



नई दिल्ली: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस बीमारी के मरीजों को अपने खान-पान का बेहद ध्यान रखना होता है. इस बीमारी में ऐसी चीज़ों का सेवन करना जरूरी होता है, जिससे ब्लड में ग्लूकोज़ का स्तर ठीक रहे. ऐसे में दूध आपके काम आ सकता है. सुबह दूध पीने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है.

कब होती है डायबिटीज की बीमारी
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब हमारे शरीर में पैक्रियाज (अग्नाश्य) इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कम कर देता है या बंद कर देता है तब हमारे ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है. अगर इस स्तर को कंट्रोल ना किया जाए तो हम शुगर के रोगी बन जाते हैं.

आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, नाश्ते में दूध का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है. दूध का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करने और ब्लड शुगर कम करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज के मरीज दूध का ऐसे करें सेवन

1. दालचीनी वाला दूध
आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि शुगर पेशेंट के लिए दालचीनी वाला दूध लाभदायक है, क्योंकि दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम करती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फलेमेटरी गुण मौजूद होते है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. दूध और दालचीनी में इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है. इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन भी होता हैं, मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है और इससे इंफेक्शन का खतरा कम रहता है.

2. बादाम का दूध
आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए बादाम का दूध फायदेमंद हो सकता है. बादाम का दूध बाजार में आराम से मिलता है और आप इसे घर में भी बना सकते हैं. बादाम के दूध में कैलोरी की मात्रा कम और विटामिन डी, ई और जूरूरी पोष्क तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड में ग्लूकोज़ को जल्दी ऑब्जार्ब नहीं होने देता.

3. हल्दी वाला दूध
आयुर्वेद डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, हल्दी वाला दूध भी मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी होता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है, इसका सीमित सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर है.