बुढ़ापे मे भी रहना चाहते हैं फिट और तंदुरुस्त तो गांठ बांध लें ये 10 बातें, बीमारियां रहेगी कोसों दूर - Jai Bharat Express

Breaking

बुढ़ापे मे भी रहना चाहते हैं फिट और तंदुरुस्त तो गांठ बांध लें ये 10 बातें, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 30 की उम्र पार करते ही शरीर में काफी बदलाव आते है जिसके साथ ही अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव करने की जरूरत होती है। आपके द्वारा नजरअंदाज की गई कई चीजें आने वाले समय में आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। अगर आप चाहते हैं कि ताउम्र हेल्दी रहें। किसी भी तरह की कोई बीमारी नजदीक न फटके तो आज से ही फॉलो करें सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर  से जानें हेल्थ टिप्स।

बैठकर खाएं, अपने हाथों से खाएं और अच्छी तरह से चबाएं

आज के समय में भागदौड़ भरा लाइफ में हमारे पास इतना समय भी नहीं होता है कि हम आराम से बैठकर खाना खाएं। लेकिन आपको बता दें कि ये आदत आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए थोड़ा सा समय निकालकर आराम से बैठकर चबा-चबा कर खाएं। इसके साथ ही हो सके तो चम्मच के बजाय हाथों का इस्तेमाल करें।

भोजन करते समय न करें किसी गैजेट्स का इस्तेमाल

आज के समय में हम गैजेट्स के इतने ज्यादा आदी हो गए हैं कि उन्हें खुद से एक सेकंड के लिए दूर नहीं रह सकते हैं। जिसका आलम ये हैं कि खाते वक्त भी मोबाइल, लैपटॉप आदि का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से हमारा दिमाग 2 तरफ बट जाता है। जिससे हमें पता ही नहीं चलता है कि हम ज्यादा या फिर कम खाना खा गए हैं।

नट्स करें शामिल

अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर नट्स शामिल करें। जिसमें आप सुबह के समय बादाम,  अखरोट खा सकते हैं और चाहे तो दोपहर के समय  मूंगफली, काजू  आदि खा सकते हैं। 

करें इन चीजों का सेवन

अगर हमेशा सेहतमंद रहना हैं तो मौसम के साग का सेवन अधिक करें। जैसे बारिश के दौरान आप परवल, भिंडी, अम्बादी आदि खा सकते हैं। 

ये आहार भी करें शामिल

हरी सब्जियों, नट्स. फलों के साथ-साथ अपनी डाइट में रागी, ज्वार, चर, बाजरे आदि अक्सर अपने आहार में शामिल करें। 

दही का सेवन

रोजाना दोपहर के समय दही खाना न भूले। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। 

घी

रुजुता दिवेकर के अनुसार आप अपने नाश्ते, लंच या फिर डिनर में एक छोटा चम्मच घी जरूर शामिल करें। इससे आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और ग्लोइंग रहेगी। इसके साथ ही सेहत संबंधी कई लाभ मिलेंगे। 

एक्सरसाइज

अप चाहे जितना भी बिजी हो लेकिन एक्सरसाइज के लिए 30 मिनट जरूर निकाले। इससे आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने के साथ बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

सोने और जगने का सही समय

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से सोने और जगने का पूरा शेड्यूल खराब हो लचुका है। जिसका असर सीधे हमारे सेहत पर पड़ रहा है। इसलिए अपने सोने और जगने का समय नियमित रखें।