बिहार में चुनावी शंखनाद, तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

बिहार में चुनावी शंखनाद, तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव

 


नई दिल्ली, बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे और कितने चरणों में होगा चुनाव, आज इन सभी सवालों से का जवाब मिल जाएगा। आज यानी शुक्रवार (25 सितंबर 2020) बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा। इसके लिए चुनाव आयोग आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही है। चुनाव आयोग के आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा था कि चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस बिहार चुनाव को लेकर ही होगी। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा। माना जा रहा है कि कोरोना को देखते हुए बिहार चुनाव इस बार भी कई चरणों में हो सकता है। तो चलिए जानते हैं बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान से जुड़े सभी अपडेट...

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में 71 विधानसभा में वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 91 विधानसभा में वोटिंग और 78 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग।
चुनाव आयोग ने कहा कि जहां पर जरूरत होगी और मांग की जाएगी, वहां पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जाएगी।  चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा और नामांकन भी ऑनलाइन भरे जा सकेंगे।
चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ कर दिया कि कोरोना की वजह से एक बार में एक साथ पांच से ज्यादा लोग किसी के घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे। विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार समेत कुल 5 लोग ही डोर टू डोर कैंपेन में हिस्सा लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि चुनावी कैंपेन के दौरान पब्लिक गैदरिंग्स में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 
चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार पार्टियों और उम्मीदवारों को वर्चुअल चुनाव प्रचार होगा। कोरोना की वजह से बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी। इसके अलावा, नॉमिनेशन के दौरान किसी भी उम्मीदवार के साथ दो से अधिक गाड़ियां नहीं जा सकतीं।
चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने कहा कि इस बार वोटिंग का समय बढ़ाया जाएगा। बिहार चुनाव में वोट डालने के लिए एक घंटा अधिक वक्त रखा गया है। यानी सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। हालांकि, नक्सल प्रभावित इलाकों में ऐसा नहीं होगा। इसके अलावा, कोरोना मरीज अंतिम के घंटे में वोट डाल पाएंगे
चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने कहा कि कोरोना को देखते हुए 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी। इसके अलावा, चुनाव के दौरान 46 लाख से अधिक मास्क, साथ लाख हैंडि सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा।