331 शहरों में जेईई मेन्स परीक्षा आज से, पहली बार 13 भाषाओं में होगा Exam - Jai Bharat Express

Breaking

331 शहरों में जेईई मेन्स परीक्षा आज से, पहली बार 13 भाषाओं में होगा Exam

 


नई दिल्ली। इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली ज्वाइंट्स एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) प्रथम सत्र की परीक्षा आज से देश के 331 शहरों में शुरू हो रही है। जिसके लिए कुल 661761 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। 23, 24, 25 व 26 फरवरी को आयोजित हो रही इस परीक्षा के लिए एनटीए ने देशभर में 842 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा के पहले दिन 437 परीक्षा केंद्रों पर जेईई मेन्स एग्जाम लिया जाएगा। जेईई मेन्स परीक्षा को एनटीए दो शिफ्टों (सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक व दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे) में करा रहा है। एनटीए द्वारा कराई जाने वाली इस कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के फरवरी सत्र के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं।


पहली बार 13 भाषाओं में होगा Exam
इस वर्ष यह परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उडिय़ा, पंजाबी, तमिल, तेलुगू व उर्दू भाषा शामिल हैं। इस टेस्ट स्कोर को बीई-बीटेक, बी-आर्क, बी प्लानिंग कोर्स के लिए सरकारी व वित्त पोषित और निजी तकनीकि संस्थान स्वीकार करते हैं।

कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन जरूरी
अभ्यर्थियों के लिए दिशा निर्देश में एनटीए ने कहा कि जेईई मेन्स परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी मोटे सोल के जूते या सैंडिल नहीं पहनें उन्हें बड़े बटन वाले गारमेंट्स पहने की अनुमति भी नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र पहुंचे अभ्यर्थियों के पास एक मान्यताप्राप्त फोटो आईडी प्रूफ जरूर होना चाहिए। कोविड-19 दिशा निर्देशों में प्रत्येक परीक्षा केंद्र को कहा गया है कि सीटिंग एरिया, मॉनिटर, की बोर्ड, माउस, वेबकैम और डेस्क प्रत्येक शिफ्ट के बाद सैनिटाइज की जाए।


कम से कम 6 फीट की दूरी जरूरी
प्रत्येक परीक्षा केंद्र के दरवाजों के हैंडिल, लिफ्ट बटन, स्विच और सीढिय़ों की रेलिंग को भी डिसइंफेक्टेड करवाना होगा। अभ्यर्थियों को आपस में कम से कम 6 फीट की दूरी रखनी होगी। परीक्षा केंद्र में घुसने पर अभ्यर्थियों को 3 लेयर वाला मास्क दिया जाएगा। घर से पहनकर आए मास्क को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय सेल्फ डिक्लेरेशन सेक्शन पर फोटोग्राफ लगाकर बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाना होगा। परीक्षा केंद्र में पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अभ्यर्थी इस पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र के बाहर कई जगहों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि अभ्यर्थियों को हाथ सैनिटाइज करने में कोई परेशानी न हो।