Basant Panchami 2021 : बसंत पंचमी पर बन रहा शुभ संयोग, जरूर करें ये काम - Jai Bharat Express

Breaking

Basant Panchami 2021 : बसंत पंचमी पर बन रहा शुभ संयोग, जरूर करें ये काम

 


Basant Panchami 2021 : शुभ कार्यों, खासकर शादी-विवाह के लिए बसंत पंचमी को स्वयं सिद्ध माना गया है। इस बार बसंत पंचमी 16 फरवरी को आ रही है। इस दिन विवाह के लिए शुभ और दिव्य संयोग का निर्माण हो रहा है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार इस बार बसंत पंचमी के दिन विशेष योग का संयोग है। इस संयोग में भी सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन बसंत पंचमी मनायी जाती है। 16 फरवरी मंगलवार को रेवती नक्षत्र में पंचमी तिथि आ रही है। और इसी दिन सिद्धि और सर्वार्थसिद्धि योग का संयोग भी बन रहा है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब योग और नक्षत्रों का विशेष संयोग बन रहा हो तो ऐसे में विवाह करना अत्यंत शुभ है। वैसे भी बसंत पंचमी स्वयं सिद्ध मुहूर्त होता है। तो ऐसे में विशेष संयोगों के कारण यह दिन और भी खास हो जाता है।

बसंत पंचमी पर क्या करें

  • बसंत पंचमी के दिन विशेष संयोग होने से यह दिन शुभ कार्यों के लिए अति उत्तम हो गया है। जिन लोगों के विवाह का संयोग नहीं बन पा रहा है, कोई ना कोई बाधा आ रही है वे लोग इस दिन भगवान श्रीगणेश सहित पूरे शिव परिवार का पूजन करेंगे तो जल्दी ही उनके विवाह का योग बनने लगेगा।
  • जिन लोगों के दांपत्य जीवन में परेशानी आ रही है। पति-पत्नी के बीच अनबन चल रही है तो वे लोग बसंत पंचमी के दिन पीले पुष्पों से मां दुर्गा का पूजन करें। किसी सुहागिन स्त्री को सुहाग की सामग्री भेंट करें तो वैवाहिक जीवन में आ रहीं समस्त परेशानियां दूर हो जाएंगी।
  • अगर आप प्रेम संबंध पाना चाहते हैं अथवा आपका पुराना प्रेम संबंध टूट गया है, प्रेमी-प्रेमिका के बीच अनबन हो गई है तो बसंत पंचमी के दिन अनेक रंगों के सुगंधित फूलों से कामदेव का ध्यान करते हुए पूजन करें। और अपने मन में प्रेमी या प्रेमिका की छवि लाएं। जिसे आप पाना चाहते हैं तो शीघ्र वह आपके पास आ जाएगा। या आ जाएगी।
  • धन संबंधी परेशानी के लिए आप अथवा लगातार आपको धन हानि हो रही है तो बसंत पंचमी के दिन देवी महालक्ष्मी का लाल गुलाब के फूलों से पूजन करें। और मिश्री का भोग लगाएं। तो आर्थिक संकटों का समाधान हो जाएगा।