weight loss tips: ब्लड ग्रुप के हिसाब से से खायें ये चीजें, तेजी से कम हो सकता है वजन - Jai Bharat Express

Breaking

weight loss tips: ब्लड ग्रुप के हिसाब से से खायें ये चीजें, तेजी से कम हो सकता है वजन



 वजन कम करना एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है। यही वजह है कि अधिकतर लोग जल्दी हार मान जाते हैं। डाइट और एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण तरीके हैं। हालांकि आपका लाइफस्टाइल कैसा है, आप क्या काम करते हैं, आप कितनी अच्छी तरह सोते हैं, यह सब कारक भी वजन घटाने में योगदान देते हैं।

आपको जानकार हैरानी होगी कि वजन का बढ़ना या कम होना आपके ब्लड ग्रुप पर भी निर्भर करता है। शोध में पाया गया है कि अलग-अलग ब्लड ग्रुप अलग-अलग बीमारियों और स्थितियों के लिए कम या ज्यादा अतिसंवेदनशील होते हैं। इससे आपके वजन घटाने की यात्रा प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है।

ब्लड ग्रुप से कैसे कम होता है वजन

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस बात का कोई सबूत मौजूद नहीं है कि दूसरों की तुलना में किसी खास ब्लड ग्रुप प्रकार के लोगों के लिए कोई डाइट बेहतर तरीके से काम करती है।

पीएलओएस में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एक खास डाइट प्लान का पालन करने वाले लोगों ने अपने स्वास्थ्य में सुधार देखा, लेकिन वे लाभ ब्लड ग्रुप पर निर्भर थे। हालांकि समय के साथ किए गए अधिक अध्ययनों में ब्लड ग्रुप के प्रकार और वजन घटाने वाले डाइट प्लान के बीच कोई विशेष संबंध नहीं पाया गया है।

वजन कम करने के लिए ब्लड ग्रुप के हिसाब से क्या खाना चाहिए

बेशक इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट प्लान फॉलो करने से वजन कम हो सकता है लेकिन कुछ लोग अभी भी मानते हैं कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से बीमारियों का खतरा अलग-अलग है और इसलिए लोगों को ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए। यदि आप अपने ब्लड ग्रुप टाइप के अनुसार वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

टाइप ए ब्लड ग्रुप
वेब पोर्टल ब्लड टाइप डाइट की जानकारी के अनुसार, टाइप ए ब्लड वाले लोगों को शाकाहारी भोजन का अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसे लोगों को आपके खाने में शुद्ध, ताजा और जैविक खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।

टाइप बी ब्लड ग्रुप
टाइप बी ब्लड वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे हरी सब्जियां, फल, डेयरी, अंडे और दुबला मांस आदि का सेवन करें। इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कॉर्न, गेहूं, अनाज, दाल, टमाटर, मूंगफली, तिल और चिकन से बचना चाहिए।

टाइप ओ ब्लड ग्रुप
टाइप ओ ब्लड वाले लोगों को मांस, सब्जियां, फल और मछली आदि का खूब सेवन करना चाहिए। इसके अलावा ऐसे लोगों को प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। ध्यान रहे कि इन श्रेणी के लोगों को अनाज, बीन्स और फलियां आदि का सीमित सेवन करना चाहिए।

टाइप ए बी ब्लड ग्रुप
इस ग्रुप के लोगों को टोफू, डेयरी, पत्तेदार साग और समुद्री भोजन का खूब सेवन करना चाहिए। आपको कैफीन, शराब और स्मोकिंग और मीट से बचना चाहिए।

वजन घटाने के टिप्स 

आपकी उम्र या ब्लड ग्रुप कुछ भी हो लेकिन वजन कम करने के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करना और रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। दोनों चीजों में बैलेंस रखना वजन कम करने के मूलमंत्र है।

इसके अलावा वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को प्रोसेस्ड फूड, सुगर ड्रिंक, फ्राइड और रिफाइंड फूड से बचना चाहिए। इसके अलावा पानी और अन्य तरल पदार्थों का खून सेवन करना चाहिए। कोई भी डाइट प्लान फॉलो करने या एक्सरसाइज शुरू करने से पहले किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लेना बेहतर विचार हो सकता है।