Mint Benefits: गर्मियों में जरूर इस्तेमाल करें पुदीना, इसके गजब के फायदे कर देंगे हैरान! - Jai Bharat Express

Breaking

Mint Benefits: गर्मियों में जरूर इस्तेमाल करें पुदीना, इसके गजब के फायदे कर देंगे हैरान!



 नई दिल्ली: गर्मी आते ही हम घरों में ठंडी तासीर वाली चीजें ज्यादा यूज करने लगते हैं. जैसे- दही, छाछ, नारियल पानी, खीरा-ककड़ी, तरबूज आदि. इन्हीं में से एक पुदीना (Mint leaves) भी है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है. कोई पुदीने की चटनी खाना पसंद करता है तो कोई पुदीना का पानी (Mint water) या शरबत पीना, कोई पुदीने का जूस तो कोई पुदीने का परांठा. गर्मी के मौसम में स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है पुदीना (Mint is beneficial in summers).

नेचुरल हर्ब है पुदीना


गर्मियों में एसिडिटी और बदहजमी (Indigestion) जैसी समस्याएं काफी ज्यादा होती हैं. ऐसे में पुदीने की पत्तियां एक नेचुरल हर्ब हैं, जो इन दिक्कतों का इलाज चुटकी में कर देती हैं. पुदीने की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी के मौसम में यह पेट को ठंडा रखने में मदद करता है और कई तरह की बीमारियों के साथ ही स्किन इंफेक्शन (Skin infection) से भी बचाता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी पुदीने का काफी इस्तेमाल होता है क्योंकि यह तीनों तरह के दोष- वात, पित्त और कफ को शांत करने में मदद करता है.


1. पाचन को बेहतर बनाता है- पुदीने की बेहतरीन खुशबू लार ग्रंथि को सक्रिय बनाती है जिससे पाचन एन्जाइम (Digestive engyme) उत्तेजित होता है और डाइजेशन की प्रक्रिया भी तेज होती है. पुदीना, अपच, बदहजमी, सीने में जलन जैसी पाचन से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है.


2. सिरदर्द से मिलेगा आराम- गर्मी के मौसम में अक्सर आपने देखा होगा कि धूप में बाहर निकलने पर सिर में दर्द (Headache) होने लगता है. ऐसे में पुदीना शरीर के तापमान को कम करके सिरदर्द की समस्या दूर करने में मदद करता है क्योंकि पुदीने में शरीर को ठंडा और शांत करने वाली सूदींग प्रॉपर्टीज होती हैं.


डायबिटीज से डाइजेशन तक, कई फायदों वाला है अदरक का पानी


3. सांस की बदबू दूर करता है- आपने अक्सर देखा होगा कि च्युइंग गम या माउथवॉश आदि मिंट फ्लेवर में ज्यादा आते हैं. इसका कारण ये है कि सांस की बदबू (Bad breath) रोकने में पुदीना मदद करता है और मुंह में फ्रेशनेस फील होती है. पुदीने में मेन्थॉल होता है जो ठंडक पहुंचाता है और इसके जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं.


4. स्किन के लिए भी फायदेमंद- पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स (Acne) से लड़ने में मदद करने के साथ ही स्किन पर होने वाले दाग, धब्बे और खुजली से भी लड़ने में मदद करते हैं. अक्सर पेट गर्म होने पर भी स्किन पर दाने हो जाते हैं. ऐसे में पुदीने को डाइट में शामिल करने के साथ ही आप उसका लेप बनाकर भी सीधे स्किन पर लगा सकते हैं.