BJP MLA का हिरण के शिकार करने का वीडियो वायरल जानिये क्या है इस वीडियो की असली सच्चाई । - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

BJP MLA का हिरण के शिकार करने का वीडियो वायरल जानिये क्या है इस वीडियो की असली सच्चाई ।


BJP MLA का हिरण के शिकार करने का वीडियो वायरल जानिये क्या है इस वीडियो की असली सच्चाई। 


सलमान खान अभी हिरणो के शिकार के लिए अदालत का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन BJP विधायक अनिल उपाध्याय शिकार सिख रहे है। देखिए वीडियो 👇


हिरण के शिकार करने का फेक वीडियो भारत का नहीं है। बल्कि ये वीडियो बंग्लादेश का है। असल में अनिल उपाध्याय नाम से कोई बीजेपी विधायक है ही नहीं, ये एक काल्पनिक पात्र है।


सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय ने शिकार सीखते वक्त एक हिरण को मार गिराया, हमारी पड़ताल में सामने आया कि वायरल हो रहा वीडियो साल 2015 का है और बांग्लादेश का है, वीडियो में दिख रहा शख्स मोइन उद्दीन है। असलियत में अनिल उपाध्याय नाम का कोई शख्स बीजेपी नेता या विधायक नहीं है।


शोशल मीडिया पर किया गया  दावा


सोशल मीडिया पर इस वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि सलमान खान अभी भी हिरणों के शिकार के लिए अदालतों का चक्कर लगा रहे हैं।,लेकिन बीजेपी के इस विधायक अनिल उपाध्याय एक पार्क में हिरण को गोली मारकर शिकार करना सीख रहे हैं। इसे वायरल करें और अदालत उसे सजा दे।

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया।


पड़ताल में हमने क्या पाया


वायरल वीडियो को अलग-अलग की फ्रेम्स में बांटकर Yandex पर रिवर्स सर्च करने से हमें साल 2019 के एक ट्वीट में वीडियो से मिलते-जुलते विजुअल मिले. पत्रकार नोलन पिंटो ने इस ट्वीट के रिप्लाय में बताया है कि विजुअल बांग्लादेश का हैं।  https://twitter.com/nolanentreeo/status/1188684339334090754 

हमें भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी प्रवीण कासवान का अक्टूबर 2019 में दिया गया एक स्पष्टीकरण भी मिला. इसमें प्रवीण ने बताया है कि वीडियो बांग्लादेश का है. वीडियो में दिख रहे शख्स की पहचान मोइन उद्दीन के रूप में हुई है, ये घटना बांग्लादेश के चटगांव में हुई थी।

इस मामले की रिपोर्ट्स सर्च करने पर हमें बांग्लादेशी अखबार The Daily Star का एक आर्टिकल भी मिला  https://www.thedailystar.net/frontpage/who-the-beast-111106 जुलाई 2015 की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मामला जून के आखिरी सप्ताह का है।साथ ही ये भी बताया गया है कि वीडियो सबसे पहले जुलाई 2015 में अपलोड किया गया।

जुलाई 2015 में ही छपी मामले की फॉलोअप रिपोर्ट में बताया गया है कि फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने मोइन उद्दीन के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।



कौन हैं अनिल उपाध्याय?


हमने MYNETA वेबसाइट पर अनिल उपाध्याय नाम के नेता से जुड़ी डिटेल्स सर्च की बीजेपी से जुड़े इस नाम के किसी नेता की डिटेल्स हमें यहां नहीं मिली अनिल उपाध्याय नाम के तीन नेताओं की डिटेल्स हमारे सामने आई जिनमें से दो निर्दलीय और एक बीएसपी से ताल्लुक रखते हैं।MY NETA वेबसाइट https://www.myneta.info/search_myneta.php?q=anil+upadhyay 

सिर्फ इस वीडियो को ही अनिल उपाध्याय नाम के काल्पनिक बीजेपी विधायक का बताकर शेयर नहीं किया गया , बल्कि इससे पहले भी इस नाम से कई भ्रामक दावे सोशल मीडिया पर किए जाते रहे हैं. कई दावो में अनिल उपाध्याय को कांग्रेस विधायक भी बताया गया है।

मतलब साफ है सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा झूठा है कि वायरल वीडियो में हिरण का शिकार करते शख्स बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय हैं।