Covid-19 : क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन ? कई राज्यों ने कड़े किये प्रतिबंध, जानिए पूरा अपडेट - Jai Bharat Express

Breaking

Covid-19 : क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन ? कई राज्यों ने कड़े किये प्रतिबंध, जानिए पूरा अपडेट



Lockdown : देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र द्वारा लॉक डाउन लगाने की चर्चा के बीच आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अभी देशव्यापी लॉकडाउन लगाने की कोई संभावना नहीं है. हालांकि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कड़े कदम उठाने और स्वनिर्धारित लॉकडाउन" लागू करने की सलाह दी गई है ताकि ट्रांसमिशन की श्रृंखला को तोड़ा जा सके और covid -19 संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके. तेजी से बढ़ते मामलों और अत्यधिक तनावपूर्ण स्वास्थ्य ढांचे के बीच, कई राज्य मूवमेंट पर कड़े प्रतिबंधों पर विचार कर रही हैं. लगभग 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने वर्तमान ने कई प्रतिबंध लगाए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही कम से कम 150 जिलों में 15 फीसदी से अधिक पाजिटिविटी रेट वाली जगहों पर सख्त लॉकडाउन का सुझाव दिया है. मंत्रालय के अधिकारी और covid -19 टास्कफोर्स भी कुंभ से लौटने वालों के बीच हाई पाजिटिविटी के बारे में चिंतित हैं और लॉकडाउन के बिना वे टियर 2 और 3 शहरों में संभावित सुपर-स्प्रेडर हो सकते हैं.

शनिवार को देश भर से 3.92 लाख नए मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें 10 राज्यों में लगभग 73% मामले थे. दस राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं. देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच कई राज्यों ने अपने यहां लॉक डाउन को बढ़ा दिया है. पंजाब सरकार ने कहा है कि उसने प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया है. कहा गया है कि दो व्यक्ति एक कार में यात्रा नहीं कर सकते हैं, सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी स्टाफ की अनुमति है.

जबकि हवाई, रेल या सड़क के माध्यम से राज्य में प्रवेश करने वालों के लिए एक निगेटिव कोरोना वायरस परीक्षण रिपोर्ट होनी चाहिए. पंजाब गृह विभाग के सभी डिप्टी कमिश्नरों और जिला पुलिस प्रमुखों के निर्देश के अनुसार, ये प्रतिबंध 15 मई तक लागू रहेंगे. पंजाब आने वाले किसी भी व्यक्ति के पास निगेटिव covid -19 रिपोर्ट होनी चाहिए, जो 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. महामारी की दूसरी लहर में पंजाब सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से है.