Cyclone Yaas Update: मौसम विभाग ने जारी किया ब्लू अलर्ट, बिहार में इन हिस्सों में जोरदार बारिश का अनुमान - Jai Bharat Express

Breaking

Cyclone Yaas Update: मौसम विभाग ने जारी किया ब्लू अलर्ट, बिहार में इन हिस्सों में जोरदार बारिश का अनुमान

 





Cyclone Yaas Update: बिहार में मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बहुत भीषण चक्रवाती तूफान यास के बनने के संबंध में ब्लू अलर्ट जारी किया है. इसके अगले 24 घंटों में पड़ोसी राज्य ओडिशा, पश्चिम बंगाल में दस्तक देने की उम्मीद है. पश्चिम बंगाल और झारखंड से सटे कटिहार, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, गया, नवादा, औरंगाबाद आदि जिले चक्रवाती तूफान से प्रभावित होंगे. इसके अलावा, पटना, वैशाली, सारण, भोजपुर, बक्सर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और अन्य जिलों भी इससे प्रभावित हो सकते है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि यास का असर 25 मई की शाम से देखने को मिलेगा. अधिकारियों के मुताबिक बिहार के लगभग सभी जिलों में गरज के साथ तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. चक्रवात यास 26 मई और 27 मई को तेज होगा. अधिकारी का मानना है कि इन दो दिनों के दौरान हवा की गति 60 से 70 किमी प्रति घंटे के बीच रहने की संभावना है. इस दौरान इन दो दिनों में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने की संभावना है. यास का असर 27 और 28 मई को भी जारी रहने की उम्मीद है. राज्य सरकार ने एनडीआरएफ और जिला प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा है.

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘यास’ से निपटने के लिए ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और चक्रवात ‘यास’ के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल से भी बातचीत की.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने कहा कि इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ने, अगले 24 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान और बाद के 24 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. IMD ने कहा, ‘चक्रवात उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा, और तेज होगा और 26 मई की सुबह तक उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक पहुंच जाएगा.’