चीन के वैज्ञानिकों ने किया 'ड्रैगन मैन' खोजने का दावा, लाखों साल पुरानी खोपड़ी मिली - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

चीन के वैज्ञानिकों ने किया 'ड्रैगन मैन' खोजने का दावा, लाखों साल पुरानी खोपड़ी मिली



बीजिंग: चीन के शोधकर्ताओं ने 'ड्रैगन मैन' (Dragon man) खोजने का दावा किया है. इसके पीछे की वजह एक बड़ी जीवाश्म खोपड़ी है जो करीब 1.4 लाख साल पुरानी बताई जा रही है. रिसर्च के मुताबिक पहले ज्ञात निएंडरथल (Neanderthal) की तुलना में ये मानव परिवार में हमारा सबसे करीबी रिश्तेदार हो सकता है.
इंसान के सबसे करीबी होमो लोंगी?

जीवाश्म - हार्बिन क्रैनियम - ज्ञात होमो खोपड़ी में सबसे बड़ा है और अब वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खोपड़ी होमो लोंगी (Homo longi) या 'ड्रैगन मैन' नामक एक नई खोजी गई मानव प्रजाति का प्रतिनिधित्व करती है. जर्नल इनोवेशन में प्रकाशित तीन पत्रों के नतीजे बताते हैं कि होमो लोंगी वंश हमारे सबसे करीबी रिश्तेदार हो सकते हैं और मानव विकास की हमारी समझ को दोबारा बदलने की क्षमता रखते हैं.

चीन में हेबेई जीईओ विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञान के प्रोफेसर, लेखक कियांग जी कहते हैं कि, 'हार्बिन जीवाश्म दुनिया में सबसे पूर्ण मानव खोपड़ी जीवाश्मों में से एक है.'
कैसे दिखते हैं ड्रैगन मैन?

कथित तौर पर इस खोपड़ी की खोज 1930 के दशक में चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत के हार्बिन शहर में की गई थी. विशाल खोपड़ी करीब 1.4 लाख पुरानी हो सकती है और आधुनिक मनुष्यों के आकार जैसा मस्तिष्क धारण कर सकती थी, लेकिन इसमें बड़ी, लगभग चौकोर आंखें, मोटी भौंह लकीरें, एक चौड़ा मुंह और बड़े दांत थे.

इसके अलावा, टीम ने यह भी पाया कि होमो लोंगी हमारे निकटतम होमिनिन रिश्तेदारों में से एक है, निएंडरथल की तुलना में हमसे अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है.

चाइनीज़ अकेडमी ऑफ साइंस के प्रोफेसर और रिसर्च टीम के सदस्य, शीजुन नी ने कहा, "यह व्यापक रूप से माना जाता है कि निएंडरथल एक विलुप्त वंश से संबंधित है जो हमारी अपनी प्रजातियों का निकटतम रिश्तेदार है. हालांकि, हमारी खोज से पता चलता है कि हमने जिस नई वंशावली की पहचान की है जिसमें होमो लोंगी, होमो सेपियंस का सिस्टर ग्रुप है.'
निएंडरथल का मानवों से जुड़ाव

उन्होंने कहा, 'होमो सेपियंस और निएंडरथल के बीच झुकाव का समय विकासवादी इतिहास में आमतौर पर दस लाख वर्षों से भी अधिक गहरा हो सकता है. अगर सच है, तो वैज्ञानिकों ने जितना सोचा था, उससे लगभग 4 लाख साल पहले हम निएंडरथल से अलग हो गए थे.'



शोधकतार्ओं का कहना है कि हार्बिन क्रैनियम से हासिल नतीजों में मानव विकास के प्रमुख तत्वों को फिर से लिखने की क्षमता है. होमो लोंगी के जीवन इतिहास में उनके विश्लेषण से पता चलता है कि वे मजबूत इंसान थे जिनकी होमो सेपियंस के साथ संभावित बातचीत ने हमारे इतिहास को बदले में आकार दिया होगा.