पुलिस महिला हेल्प डेस्क से रेफर मामलों में ऑनलाईन प्रीलिटिगेशन मीडिएशन प्रारंभ - Jai Bharat Express

Breaking

पुलिस महिला हेल्प डेस्क से रेफर मामलों में ऑनलाईन प्रीलिटिगेशन मीडिएशन प्रारंभ

 पुलिस महिला हेल्प डेस्क से रेफर मामलों में ऑनलाईन प्रीलिटिगेशन मीडिएशन प्रारंभ।


जबलपुर
|उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधपति एवं मुख्य संरक्षक, म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मोहम्मद रफीक तथा न्यायमूर्ति श्री प्रकाश श्रीवास्तव, न्यायाधिपति उच्च न्यायालय एवं कार्यपालक अध्यक्ष म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण तथा अन्य न्यायमूर्तिगण की उपस्थिति में म.प्र. राज्य विधिक प्राधिकरण द्वारा सामा डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से ऑनलाईन प्रीलिटिगेशन मीडिएशन के संबंध में जबलपुर, ग्वालियर एवं भोपाल में पूर्व में पायलेट प्रोजेक्ट का ई-शुभारंभ किया जा चुका है, जिसके अंतर्गत ऑनलाईन प्रीलिटिगेशन मीडिएशन प्रारंभ कर दिया गया है। 

 प्रोजेक्ट के अंतर्गत पुलिस महिला हेल्प डेस्क पर प्रत्यक्ष रूप से एवं डायल 100 के माध्यम से महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के संबंध में प्राप्त शिकायतों व विवादों में से मीडिएशन योग्य मामलों को म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रशिक्षित मध्यस्थों, प्रशिक्षित सामुदायिक मीडिएशन वालेंटियर्स की चयनित पैनल द्वारा ऑनलाईन प्रीलिटिगेशन मीडिएशन सामा डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जायेगा। सामा डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पक्षकारों को सूचना पत्र जारी किये जाने से लेकर मीडिएशन की संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाईन संचालित की जायेगी जो कि कोविड-19 महामारी के समय में अतिउपयोगी तथा पक्षकारों के लिए लाभकारी साबित होगी।

इस प्रोजेक्ट निश्चित ही एक सराहनीय पहल है, जिससे महिला हेल्प डेस्क की स्थापना का उद्देश्य भी सार्थक होगा। मीडिएशन प्रक्रिया के मूलभूत प्रावधानों से अवगत कराने के लिये एवं ऊर्जा हेल्प डेस्क को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किये जाने हेतु पूर्व में तीन दिवसीय ऑनलाईन मीडिएशन प्रशिक्षण भी म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया गया है। प्रशिक्षित मध्यस्थों, प्रशिक्षित सामुदायिक मीडिएशन वॉलेंटियर्स को भी सामा डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग से अवगत कराने के लिए ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया गया है।

म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं महिला अपराध शाखा के समन्वय के परिणाम स्वरूप यह प्रशिक्षण कार्यक्रम नारी सशक्तिकरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।