MP Election 2023 Updates: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान खत्म, दोनों राज्यों में हुई बंपर वोटिंग देखिए - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

MP Election 2023 Updates: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान खत्म, दोनों राज्यों में हुई बंपर वोटिंग देखिए

चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में मतदान प्रतिशत 71.16 प्रतिशत दर्ज किया गया और छत्तीसगढ़ में चुनाव के दूसरे चरण में 70 सीटों पर शाम 5 बजे तक 68.15 प्रतिशत मतदान हुआ।





बहुमत के लिए 116 सीट की जरूरत है।

छत्तीसगढ़ में 70 सीट पर मतदान हुआ।

20 सीट पर पहले ही वोट डाले गए थे।



Madhya Pradesh Chunav Voting : मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर 2,533 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए आज मतदान हुआ. तो वहीं छत्तीसगढ़ में चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए 70 सीटों पर आज वोटिंग हुई,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच काफी हद तक सीधी लड़ाई है. मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड वोटर हैं. छत्तीसगढ़ में दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री राज्य के आठ मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 70 सीटों पर 1,63,14,479 मतदाता 827 पुरुषों, 130 महिलाओं और एक थर्ड जेंडर के उम्मीदवार समेत कुल 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।



छत्तीसगढ़ में 68-15 प्रतिशत मतदान हुआ है। 3 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। मध्य प्रदेश के 230 सीट पर वोट डाले गए। बहुमत के लिए 116 सीट की जरूरत है। छत्तीसगढ़ में 70 सीट पर मतदान हुआ। 20 सीट पर पहले ही वोट डाले गए थे। मप्र चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रहा मतदान शाम छह बजे समाप्त हो गया। आगर-मालवा में सबसे ज्यादा 82 फीसदी मतदान, भोपाल में सबसे कम हुआ है।


अधिकारी ने बताया कि जो मतदाता मतदान केन्द्र पर कतार में खड़े हैं, उन्हें मतदान करने दिया जाएगा। राज्य में चुनावी मैदान में 2,533 उम्मीदवार हैं, जिनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज शामिल हैं।


एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में शाम पांच बजे तक कुल 71.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों में मतदान अपराह्न तीन बजे समाप्त हो गया, जबकि राज्य के बाकी इलाकों में मतदान शाम छह बजे समाप्त हुआ। राज्य के सभी 230 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।


अधिकारी ने बताया कि बालाघाट जिले की नक्सल प्रभावित बैहर सीट पर 80.38 प्रतिशत, लांजी में 75.07 प्रतिशत और परसवाड़ा में 81.56 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा चुनाव शुक्रवार को एक ही चरण में हुए, जबकि परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि राज्य में 5.6 करोड़ से अधिक मतदाता हैं।