US Open: जोकोविच और ओसाका चौथे दौर में - Jai Bharat Express

Breaking

US Open: जोकोविच और ओसाका चौथे दौर में

न्यूयार्क। शीर्ष वरीय नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत से जबकि महिला वर्ग में नाओमी ओसाका ने युवा खिलाड़ी की चुनौती से उबरते हुए अमेरिकी ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में प्रवेश किया।
जोकोविच ने जर्मनी के 28वें वरीय जान-लेनार्ड स्ट्रफ को एक घंटे 43 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3 6-3 6-1 से शिकस्त दी। स्ट्रफ केवल चार ब्रेक प्वाइंट हासिल कर सके और इन्हें भी अंक में तब्दील नहीं कर पाये।
जोकोविच ने अपने अंतिम 29 मैच जीते हैं और इस सत्र में उनका स्कोर 26-० है। अब वह रविवार को 2०वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो कारेनो बुस्टा से भिड़ेंगे। जोकोविच न्यूयार्क में चौथा और कुल 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल करने की कोशिश में जुटे हैं। उनसे ज्यादा केवल रोजर फ़ेडरर (2०) और राफ़ेल नडाल (19) ने ही ग्रैंडस्लैम ट्राफियां हासिल की हैं।
दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन ओसाका को तीसरे दौर के मैच में 18 साल की मार्टा कोस्तयुक ने चुनौती पेश की जो अपना दूसरा ही मेजर टूर्नामेंट खेल रही है। ओसाका ने फ्लशिग मिडोज में अंतिम पांच गेम अपने नाम करते हुए कोस्तयुक को 6-3 6-7 6-2 से शिकस्त दी।
दूसरा सेट गंवाने के बाद ओसाका खुद पर नाराजगी दिखा रही थीं और उनका यह गुस्सा रैकेट पर दिखायी दिया। ओसाका ने कोर्ट पर मैच के बाद कहा, ''जब मैं खेल रही थी तो मैं खुद को कोस रही थी। आप नहीं जानना चाहेंगे कि मैं क्या कह रही थी। ''रैकेट पर गुस्सा दिखाने के बाद चेंजओवर में वह अपने सिर पर सफ़ेद तौलिया रखकर बैंठी। उन्होंने कहा, ''जब मैं बहुत गुस्से में और हताश होती हैं तो ऐसा करती हूं। ''
कोरोना वायरस महामारी के कारण पांच महीने बाद टेनिस बहाल होने के बाद उनका जीत का रिकार्ड 7-० रहा है वहीं एक अन्य अमेरिकी ओपन चैम्पियन एंजेलिक कर्बर भी चौथे दौर में पहुंचने में सफल रहीं, उन्होंने 2० साल की अमेरिकी एन लि को 6-3 6-4 से मात दी और अब उनका सामना एक अन्य अमेरिकी खिलाड़ी जेनिफर ब्राडी से होगा। 28वीं वरीय ब्राडी ने कैरोलिन गार्सिया पर 6-3 6-3 से जीत हासिल की जिन्होंने शीर्ष वरीय कैरोलिन प्लिस्कोवा को हराकर उलटफ़ेर किया था।
ओसाका अगले दौर में एस्तोनिया की एनेट कोंटावेट से भिड़ेगी। 14वीं वरीय कोंटावेट ने 24 नंबर की खिलाड़ी मैग्डा लिनेट को मात दी। दिन के अंतिम महिला मैच में दो बार की विम्बलडन चैम्पियन पेत्रा क्वितोवा ने 63वीं रैंकिग की अमेरिकी खिलाड़ी जेसिका पेगुला को 6-4 6-3 से हराया और अब उनका सामना एक अन्य अमेरिकी खिलाड़ी शेल्बी रोजर्स से होगा।
पुरूष वर्ग में एलेक्सजेंडर ज्वेरेव, डेविड गोफिन, डेनिस शापोवालोव, जोर्डन थाम्पसन और एलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना ने चौथे दौर में प्रवेश कर लिया। वहीं स्टेफानोस सिटसिपास को बोर्ना कोरिच से हार का सामना करना पड़ा। कोरिच का यह लगातार दूसरा पांच सेट तक चला मैच था और उन्हें इसे जीतने में चार से ज्यादा घंटे लगे। उन्होंने 6-7, 6-4, 4-6, 7-5, 7-6 से जीत हासिल की।
ज्वेरेव ने एड्रियन मानारिनो पर चार सेट में जीत दर्ज की और उनका मैच योजना के अनुसार ढाई से ज्यादा घंटे के समय के बाद शुरू हुआ क्योंकि मानारिनो की भागीदारी पर फैसला लेने में समय लग गया।
मानारिनो उन सात खिलाड़ियों के ग्रुप का हिस्सा हैं जिन्हें अतिरिक्त पांबदियों में रखा गया है और उनका कोरोना वायरस के लिये प्रत्येक दिन उनका परीक्षण किया जा रहा है क्योंकि बेनोइट पेयर के पॉजिटिव पाये जाने के दौरान संपर्क में आने वाले खिलाड़ियों में वह भी शामिल थे।