मुंहासों से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये 4 फेसमास्क, आजमाते ही दिखने लगेगा असर - Jai Bharat Express

Breaking

मुंहासों से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये 4 फेसमास्क, आजमाते ही दिखने लगेगा असर

 


महिलाएं अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रखती हैं ताकि इसकी सुंदरता और आकर्षण बना रहे। लेकिन कई बार चहरे पर आए मुंहासों और उनके धब्बों की वजह से चहरे की खूबसूरती छीन जाती हैं। खासतौर से ऑयली स्किन वाली महिलाओं को इस दिक्कत का ज्यादा सामना करना पड़ता हैं। इसके लिए महिलाएं बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स की मदद लेती हैं जो चहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू फेसमास्कलेकर आए हैं जो अपने एंटीऑक्‍टसीडेंट गुणों से त्वचा को एक्ने अर्थात मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं।

चारकोल और एलो फेस मास्क

1 बड़ा चम्मच एलो जेल
1 बड़ा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल
टी-ट्री ऑयल की 1 बूंद

बनाने के लिए सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और अपनी उंगली का उपयोग करके, पूरे चेहरे पर लगाएं। मास्क को 15 मिनट तक बैठने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। एलोवेरा स्‍किन को ठंडक पहुंचाता है और एक्टिवेटेड चारकोल स्‍किन से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद करता है। दोनों का जोड़ मुंहासों को दूर रखने के लिए बेहद फायदेमंद है।

एप्पल साइडर सिरका और क्ले फेस मास्क

1 बड़ा चम्मच मिट्टी
1 प्रोबायोटिक कैप्सूल
2 बड़े चम्मच सेब का सिरका

पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाएं। इसे 15 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें, क्‍योंकि क्‍ले स्‍किन से सारी नमी को खींच लेता है। चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी को क्‍ले से बाहर निकालने में आसानी होती है। जबकि, सेब का साइडर डेड स्‍किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद करता है।

हल्दी से बना फेस मास्क

सेब का सिरका
1 बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच दूध

बनाने के लिए सबसे पहले सिरके को थोड़ी सी रुई की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद, शहद और हल्दी का मिश्रण बनाएं और इसे फेस पर अप्‍लाई करें। ध्‍यान रखें इसे आंखों के क्षेत्र से दूर रखें। मास्क को 15 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यदि हल्‍दी से आपका चेहरा पीला पड़ जाता है, तो इसे दूध में भिगोकर रुई से हटा दें। इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया का सफाया करते हैं।

अनार और टी फेस मास्क

1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर
1 बड़ा चम्मच अनार पाउडर
1 बड़ा चम्मच शहद
1 बड़ा चम्मच दही

पेस्ट के लिए इन सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इसे सूखने तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। अनार और ग्रीन-टी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं। यह चेहरे से मुंहासों की सूजन, लालिमा और चलन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ते हैं और बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं।