वजन घटाने के साथ डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद होता है मखाना - Jai Bharat Express

Breaking

वजन घटाने के साथ डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद होता है मखाना

 डायबिटीज रोगियों को आपने अक्‍सर खाने-पीने में बहुत ही सावधानी बरतते देखा होगा। क्‍योंकि कुछ भी मनचाहा खाना कई बार उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। लेकिन मखाना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो धार्मिक समारोहों से लेकर उपवास के दिनों और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। वेट वॉचर्स के बीच मखाना काफी लोकप्रिय है क्योंकि उनमें कैलोरी, बैड फैट्स और सोडियम बहुत कम होता है। क्‍योंकि मखाने में अच्छे कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन बी 1, बी 2 और बी 3, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और जिंक होता है, जो आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है। यदि आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं सा फिर डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप अपनी मखानों का सेवन कर सकते हैं।  

ब्‍लड शुगर को कम करता है मखाना
ऐसा माना जाता है कि मखाना डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्‍छा खाद्य-पदार्थ है। क्‍योंकि मखाना ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज रोगियों को अक्‍सर लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है और मखाना में भी लो जीआई होता है। मखान में चावल और रोटी या ब्रेड की तुलना में काफी कम जीआई होता है। इसके अलावा, मैग्नीशियम और कम सोडियम, इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक स्वस्थ स्नैक का विकल्प बनाती है। इसके अलावा, मखाना वजन घटाने से लेकर हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी अच्छा विकल्‍प है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है।

डायबिटीज रोगी कैसे करें मखाने को डाइट में शामिल
पालक मखाना या ग्लूटेन फ्री रोटी बनाकर
  
यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आप मखाने को भूनकर, सूप या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा, आप पीसकर सोयाबीन, बाजरा और ज्वार के आटे में मिलाकर ग्लूटेन फ्री रोटियां बनाकर खा सकते हैं। कुछ लोग पालक पनीर के बजाय पालक मखाना, मखाना रायता और मखाना चाट या टिक्‍की बनाकर हेल्‍दी डिशेज के रूप में भी खाते हैं।

घी में भुना हुआ मखाना है बेस्‍ट
आप मखाने को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए उसे घी में भूनकर भी खा सकते हैं। मखाने को डाइट में शामिल करने का यह सबसे आसान तरीका है। आप इसे घी में भूनकर इसमें स्‍वाद में हल्‍का ट्विस्‍ट देने के लिए इसमें हल्‍का नमक या चाट मसाला डाल सकते हैं।

इसके अलावा, डायबिटीज रोगियों के फल और सब्जियों का जूस, फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, दालचीनी, लहसुन, चिया सीड्स, हल्‍दी वाला दूध और नट्स को शामिल करना चाहिए। स्‍वस्‍थ खानपान के साथ-साथ जरूरी है कि आप नियमित एक्‍सरसाइज और डॉक्‍टर द्वारा सुझाई गयी दवाओं का सेवन करें।