पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा



 केंद्रीय चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को शाम 4.30 बजे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा की। बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294, तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 126 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाने हैं। असम में 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होगा, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का 6 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। असम में कुल तीन चरणों में चुनाव होंगे। केरल में एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना के कारण नई चुनौतियां सामने हैं, चुनाव में कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा। चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। यानी कानून व्यवस्था सहित अन्य सभी प्रशासनिक शक्तियां चुनाव आयोग के हाथों में आ जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा, बंगाल में 101916 पोलिंग स्टेशन, केरल में 40771 पोलिंग स्टेशन, पुदुच्चेरी में 1559 पोलिंग स्टेशन होंगे, पांच राज्यों में 824 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होना है, जिसमें 18.68 करोड़ वोटर्स हैं, इन पांच राज्यों में 2.7 लाख पोलिंग स्टेशन तैयार किए जाने हैं। हमारी टीम ने चार राज्यों का दौर किया है और मतदान केंद्रों की संख्या बढाई गई है। उन्होंने कहा कि बिहार में पिछली बार से ज़्यादा मतदान हुआ, गृह मंत्रालय से सुरक्षाबलों के बारे में और रेलवे से ट्रांसपोर्ट के विषय में चर्चा की, चुनाव आयोग कोरोना के चलते भारी चुनौतियों के बीच काम कर रहा है।

डोर-टु-डोर (घर-घर जाकर) प्रचार के लिए पांच से अधिक व्यक्तियों पर पाबंदी रहेगी, टीका कार्यक्रम से मतदान प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सकता है, पोल अधिकारी फ्रंट लाइन कार्यकर्ता हैं और उनका टीकाकरण किया जाएगा। प्रचार के लिए भी पांच से ज्‍यादा लोग घर पर नहीं जा सकते, जमानत की रा‍शि ऑनलाइन जमा की जा सकती है, बंगाल समेत सभी राज्‍यों में सीआरपीएफ की तैनाती होगी, संवेदनशील बूथों पर भी सीआरपीएफ तैनात रहेगी, वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है, नामांकन की प्रकिया ऑनलाइन भी होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने विज्ञान भवन में मीडिया को बताया कि कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव कराना ऐतिहासिक क्षण रहा। सुनील अरोड़ा ने कहा कि जून में 18 सीटों के राज्य सभा चुनाव भी हुए। सुनील अरोड़ा ने कोरोना काल में ड्यूटी करने वाले सभी चुनाव कार्मिकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी चुनावी राज्यों का आयोग ने दौरा कर वहां सभी तरह की स्थितियों का परीक्षण किया है।

सुनील अरोड़ा, मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि असम में 2016 विधानसभा चुनाव में 24,890 चुनाव केंद्र थे, 2021 में चुनाव केंद्रों की संख्या 33,530 होगी। तमिलनाडु में 2016 विधानसभा चुनाव में 66,007 चुनाव केंद्र थे, 2021 में चुनाव केंद्रों की संख्या 88,936 होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस वार्ता में बताया कि केरल में पहले 21,498 चुनाव केंद्र थे, अब यहां चुनाव केंद्रों की संख्या 40,771 होगी। पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे।

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन राज्यों में चुनावी सरगर्मियां तेज चल रहीं है। पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा।

हालांकि, चुनाव आयोग ने तेजी दिखाते हुए आज ही चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का फैसला किया है। इस प्रेस कांफ्रेंस में चुनावी राज्यों के मीडिया संस्थानों को खासतौर से आमंत्रित किया गया है।