India China: सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का बड़ा बयान, बोले- चीन से हमने एक इंच जमीन भी नहीं खोई - Jai Bharat Express

Breaking

India China: सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का बड़ा बयान, बोले- चीन से हमने एक इंच जमीन भी नहीं खोई

 


India China: भारत चीन के बीच चले सीमा विवाद (Standoff East Ladakh) को लेकर सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (Army Chief General MM Naravane) ने बड़ा बयान दिया है। नरवणे ने कहा कि जून में दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे से भिड़ गए थे। लेकिन हमने एक इंच जमीन भी नहीं खोई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने एक इंटरव्यू के दौरान लद्दाख में चीन के द्वारा भारतीय जमीन कब्जा ने को लेकर बड़ा खुलासा कर कहा कि एलएसी पर एक इंच भी जमीन नहीं गंवाई है। भारत की स्थिति उसी जगह पर बनी हुई है। जहां पिछले साल विवाद शुरू हुआ था।

एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि हम किसी भी क्षेत्र में बाहर नहीं गए हैं। हम वहां हैं जहां हम थे। एक इंच भी जमीन नहीं खोई। भारत और चीनी सैनिकों ने पिछले महीने विघटन प्रक्रिया शुरू की और पैंगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों और टैंकों को वापस बुलाया। दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक लंबी बातचीत चली और दोनों सेनाएं पीछे हटने को तैयार हुईं।

जनरल नरवणे ने कहा कि 10 फरवरी को विवाद शुरू हुआ था और तब से एक योजना के अनुसार काम चल रहा है। सेना प्रमुख ने कहा कि पैंगोंग त्सो और कैलाश रेंज के उत्तर और दक्षिण बैंक से दोनों देशों की सेनाएं अपने स्थायी जगहों पर चली गईं। आतंकवाद के मुद्दे पर बोलते हुए नरवणे ने कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) के दूसरी तरफ आतंकवादी कैंप अभी भी हैं। आतंकवाद को कम करने के लिए, उनके कैंपों को खत्म करने के लिए काम किया जा रहा है।