1530 करोड़ के बिजली केंद्रों सहित सीएम आज कई सौगातें देंगे, जानिए क्या मिलेगा? - Jai Bharat Express

Breaking

1530 करोड़ के बिजली केंद्रों सहित सीएम आज कई सौगातें देंगे, जानिए क्या मिलेगा?



 भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज ‘मिशन अर्थ’ कार्यक्रम के तहत कई सौगातें दे रहे हैं। सीएम जिन सौगातों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे उन्हें गौ-शालाओं, हितग्राही मूलक पशु आश्रयों, चारा विकास के कार्यों और विद्युत उप केंद्रों में शामिल हैं। इसके साथ ही एडवांस सेक्स सॉर्टेड सीमन प्रयोगशाला का उद्घाटन भी सीएम शिवराज करेंगे।

राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में दोपहर 2 बजे आयोजित होने वाले इस राज्य स्तरीय वर्ग कार्यक्रम में सीएम शिवराज के अलावा पशुपालन एवं डेरी मंत्री प्रेम सिंह पटेल, किसान-कल्याण और कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे।

क्या मिलेगा सौगात?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिशन अर्थ कार्यक्रम में 33 विद्युत उपकेन्द्रों का लोकार्पण और 4 उपकेन्द्रों का भूमि-पूजन करेंगे। इन 37 उपकेन्द्रों की कुल लागत 1530 करोड़ रुपये है। लोकार्पण और भूमि-पूजन वर्ग होगा। लोकार्पित होने वाले 33 विद्युत उपकेन्द्रों में 17 अति उच्च दाब के हैं। ये विद्युत उपकेन्द्रों से २ के जिलों के लगभग १ ९ लाख लोगों को प्रभावित करने वाली और निर्बध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी। मुलिकमंत्री प्रदेश की विभिन्न ग्राम पंचायतों में २६० करोड़ रुपये की लागत से बनी हुई ९ सामुदायिक५ सामुदायिक गौ-शालाओं का लोकार्पण और ५० करोड़ रुपये से बनने जा रही १४५। सामुदायिक गौ-शालाओं का शिलान्यास करेंगे। साथ ही 13 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बने 1821 हितग्राही-मूलक पशु आश्रों का लोकार्पण, लगभग 22 करोड़ की लागत से बनने जा रहा 2632 पशु आश्रयों का शिलान्यास, नरेगा में विभिन्न प्रकार के हितग्राही-मूलक पशु आश्रयों, सामुदायिक गौ-शाला एवं हौगा विकास के 384 करोड़ रुपये के 8310 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

भोपाल में एडवांस सी.एन.एम.

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत मुख्यमंत्री 47 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित सेक्स सार्टेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला भदभदा भोपाल का उद्घाटन करेंगे। देश की यह दूसरी बड़ी सेक्स सार्टेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला है। पहली प्रयोगशाला उत्तराखण्ड के ऋषिकेश में स्थापित की गई.मिशन अर्थ कार्यक्रम में किसान उत्पादक संगठनों और कृषि अधोसंरचना निधि के हितग्राहियों का सम्मेलन भी होगा।