दुबलेपन का इलाज : हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, कमजोर शरीर बनेगा ताकतवर - Jai Bharat Express

Breaking

दुबलेपन का इलाज : हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, कमजोर शरीर बनेगा ताकतवर




दुनिया में अधिकतर लोग मोटापे के कारण परेशान हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने दुबले-पतले शरीर के कारण काफी दुखी रहते हैं। शरीर जरूरत से ज्यादा दुबला-पतला है, तो यह आपके आत्मविश्वास को कम कर देता है।


दुबले-पतले शरीर को लेकर अक्सर मजाक बनाया जाता है। लोग दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए अन्हेल्दी चीजें खाना शुरू कर देते हैं। इस तरह की चीजें मोटापा तो बढ़ाती हैं लेकिन उनमें अन्हेल्दी फैट होता है जो आपको कई बीमारियों का मरीज बना सकता है।

यदि आप भी अपने दुबले-पतले शरीर की वजह से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नियमित सेवन से आप बहुत तेजी से और हेल्दी तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं।



दूध
दूध में वसा और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आप इसे अपने आहार में शामिल करेंगे तो इससे आपका शारीरिक विकास बहुत तेजी से होगा। इसके अलावा यह आपकी हड्डियों और दातों के लिए भी काफी अच्छा होता है।

चावल
चावल से हमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी मिलती है जो हमारा तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करती है। एक कप चावल से हमें बहुत अधिक कैलोरी मिलती है। इसके अलावा चावल पकाने में काफी आसान होता है। यदि हम चावल में सोयाबीन और कुछ सब्जियां मिलाकर खाएं तो यह पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी रहता है।

चिकन
चिकन में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि हमारा वजन कम करने और बढ़ाने में प्रोटीन का बहुत अधिक महत्व होता है। अगर आप बहुत तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो चिकन एक बेहतर विकल्प है।

खजूर और केला
खजूर बहुत मीठा फल होता है। बहुत से लोग खजूर के गुणों को नहीं जानते हैं। आपको बता दें कि खजूर में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सुबह कुछ खजूर और केले का शेक पीने से शरीर को ताकत मिलती है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ने लगती है।

बादाम
बादाम खाने से तंत्रिकाओं का विकास होता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज बादाम खाएं तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओं में स्थिरता आयेगी और वजन बढ़ेगा।

गुड़-चना
ऐसा कहा जाता है कि गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस करते रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ा देता है, और आपको थकान महसूस नहीं होती।

प्रोटीन वाली चीजें
यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0-1 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, मछली, अंडे, कई डेयरी उत्पाद, फलियां, नट और अन्य शामिल हैं। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है, तो आप व्हे प्रोटीन जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

सोयाबीन
सोयाबीन में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। बता दें कि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। रोज सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी भीगी हुई सोयाबीन खाने से शरीर में ताकत और मर्दानगी शक्ति बढ़ जाती है। सोयाबीन खाने से शरीर में वसा और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है।