Health Care Tips: खिचड़ी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, कभी नहीं करेंगे खाने से मना - Jai Bharat Express

Breaking

Health Care Tips: खिचड़ी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, कभी नहीं करेंगे खाने से मना



 Health Care Tips: भारत में खिचड़ी लगभग सभी घरों मेें बनती है, हालांकि कई लोगों को यह पसंद नहीं आती. उनको लगता है कि खिचड़ी बीमार लोगों का भोजन है, लेकिन आप उसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे. खिचड़ी हमारे देश का ऐसा व्यंजन है जो बड़े शौक से खाई जाती हैआपने खिचड़ी को आजतक सिर्फ स्वाद के लिए ही खाया होगालेकिन इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे.

खिचड़ी का नाम लेते ही अधिकतर बच्चे मुंह चिढ़ा लेते हैं. हालांकि खिचड़ी ऐसे अनाजों के मिश्रण से तैयार भोज्य पदार्थ है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता हैखिचड़ी न्यूट्रिशन से भरपूर भोज्य पदार्थ है. इसे हमारी आंतें जल्दी से पचा लेती हैंअलग-अलग तरीकों से इसे बनाया जाता है.

लीवर को देती है आराम

खिचड़ी खाने से  हमारे लीवर और आंतों को आराम मिलता हैपेट में खिचड़ी आसानी से पच जाती हैइस कारण बीमार लोगों को इसे खिलाया जाता है. इससे उनके लीवर पर ज्यादा भार नहीं पड़तास्वाद बदलने के लिए भी लोग खिचड़ी का इस्तेमाल करते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर है खिचड़ी

खिचड़ी पौष्टिक आहार हैकई सारे अनाजों का इसमें मिश्रण होता हैइस कारण इसमें पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं. खिचड़ी का चावलदाल और घी के साथ मिश्रण जब हमारे शरीर  जाता है तो यह कार्बोहाइड्रेट्स के साथ प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पहुंचाता है. इसके अलावा कैल्शियम और अन्य न्यूट्रिशन की मात्राओं को भी हमारे शरीर में पहुंचाता है

खिचड़ी में प्रयोग की जाने वाली सब्जियों के साथ बनाने पर यह सिर्फ स्वाद ही नहीं देता बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता हैखिचड़ी अनाजों और सब्जियों से बनता है. आयुर्वेद के मुताबिक इससे कफ-पित-वात जैसे दोषों को बैलेंस करने की बहुत अधिक क्षमता होती है. इससे आपके शरीर के आर्गन्स को आराम मिलता है.