गृह मंत्री शाह ने छत्तीसगढ़ सीएम को किया फोन, बीजापुर नक्सल घटना पर की चर्चा - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

गृह मंत्री शाह ने छत्तीसगढ़ सीएम को किया फोन, बीजापुर नक्सल घटना पर की चर्चा

 


नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार सुबह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन कर बीजापुर में हुई नक्सली घटना के संबंध में विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय गृह मंत्री को बीजापुर में राज्य और केंद्र के सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ की मैदानी स्थिति से अवगत कराया।


इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को हुई क्षति दुखद हैं। लेकिन सुरक्षा बलों के हौंसले बुलंद हैं और नक्सली हिंसा के विरुद्ध यह लड़ाई हम ही जीतेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री से कहा कि, केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर इस लड़ाई को अवश्य जीतेंगे। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से जो भी आवश्यक मदद होगी वो राज्य सरकार को दी जायेगी। साथ ही सीआरपीएफ के महानिदेशक को घटना स्थल पर जाने के निर्देश भी दिए हैं।

दरअसल छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार को सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच करीब नौ घंटे से भी अधिक समय तक मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ के दौरान 5 जवान श्हीद हो गए जबकि सीआरपीएफ के सात जवान लापता हो गए है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि, नक्सल हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में हो रहे लगातार विकास कार्यों से ग्रामीणों का नक्सलियों से मोह भंग हो रहा है और वे लगातार विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं । स्वास्थ्य , शिक्षा और अन्य सुविधाएं अंदरूनी गांवों तक सुलभ हो रही हैं और नक्सली विचारधारा से लोग विमुख हो रहे है।

इससे बौखला कर नक्सली इस तरह के हमले कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रहे हैं । राज्य सरकार न इससे डरने वाली हैं और नहीं अपने विकास कार्यों को हर गांवों तक पहुंचाने के संकल्प से डिगने वाली हैं।

हालांकि इलाके में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इस संघर्ष में 20 अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हैं।