Health Tips: खाना खाने के बाद टहलने के हैं कई फायदे, शुगर और वजन रहेगा हमेशा कंट्रोल - Jai Bharat Express

Breaking

Health Tips: खाना खाने के बाद टहलने के हैं कई फायदे, शुगर और वजन रहेगा हमेशा कंट्रोल




हमेशा फिट रहने के लिए खाना खाने के बाद कम से कम 15 मिनट जरूर चलना चाहिए. इससे आपका वजन भी कम होगा और बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

अक्सर लोगों में खाना खाते ही लेटने की आदत होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस आदत की वजह से आप अपने शरीर में कई बीमारियों को न्योता दे रहे हैं. शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी खाना जितना जरूरी है उतना ही उस खाने का पूरे शरीर में पहुंचना जरूरी है. इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने की सलाह दी जाती है. इससे आपका पाचन तंत्र सही से काम करता है.


इसके अलावा रोज खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट टहलने के बहुत सारे फायदे हैं. अगर आप इस वक्त घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आप अपने घर के अंदर, बालकनी या छत पर भी टहल सकते हैं. हर रोज इस रूटीन को फॉलो करने से आपका वजन भी कंट्रोल रहता है. आइए जानते हैं खाना खाने के बाद टहलने के क्या फायदे हैं और कितनी देर टहलना चाहिए.


खाना खाने के बाद टहलने के फायदे


1. खाना खाने के बाद उसे पचाने की क्रिया काफी धीमी होती है. लेकिन रोज खाने के बाद टहलने से पाचन क्रिया तेज हो जाती है और खाना जल्दी पच जाता है.
2. खाना खाने के बाद रोजाना करीब 20 से 30 मिनट टहलने से वजन कम होता है. पतला होने का ये सबसे आसान तरीका है.
3. खाने के बाद टहलने से कब्ज, गैस और पेट की समस्याएं नहीं होती. इसके अलावा टहलने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है.
4. कई बार लोग किसी तनाव के साथ रात को सोते हैं लेकिन खाना खाने के बाद टहलने से तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है.
5. भोजन के बाद टहलने से हमारे शरीर का हर अंग और मासपेशियां ठीक से काम करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से काम करता है.
6. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड शुगर कम होता है.


कितनी देर टहलना जरूरी?


खाना खाने के बाद रोजाना आपको कम से कम 15-20 मिनट टहलना चाहिए. अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप समय बढ़ा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें आपको भोजन करने के एक घंटे के अंदर ही टहलना है. आप घर के अंदर या बाहर कहीं भी टहल सकते हैं.


इन बातों रखें ख्याल


खाने के बाद टहलते वक्त आपको कुछ बातों का ख्याल रखना है. जैसे आपको सिर्फ चलना है और वो भी धीमी गति से. अगर आप तेज वॉक करेंगे तो इससे आपका डाइजेशन सिस्टम बिगड़ सकता है. आपको खाने के बाद कोई हार्ड एक्सरसाइज भी नहीं करनी. अगर आपको जल्दी ही वजन कम करना है तो सिर्फ वॉक ही काफी नहीं है, इसके लिए आपको अपने खाने का भी ध्यान रखना होगा. ऐसी डाइट लेनी होगी, जिससे आपका वजन कम हो सके. साथ ही वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है. लेकिन फिटनेस के लिए खाने के बाद वॉक करना काफी है. कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम पांच बार 30 मिनट तक जरूर टहलें. ऐसा करने से आप हमेशा फिट रहेंगे।