1 जून से धीरे-धीरे कोरोना कर्फ्यू हटेगा बोले शिवराज 31 मई तक कोरोना खत्म करना है देखें VIDEO - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

1 जून से धीरे-धीरे कोरोना कर्फ्यू हटेगा बोले शिवराज 31 मई तक कोरोना खत्म करना है देखें VIDEO

 


31 मई तक प्रदेश को कोरोना मुक्त कराना है 4 जिलों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 10% से अधिक

1 जून से धीरे-धीरे कोरोना कर्फ्यू हटेगा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा

जबलपुर | मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से घट  रहा है। अब केवल प्रदेश के 4 जिलों भोपाल (13%), इंदौर (12%), रीवा (12%) तथा रतलाम (11%) में ही 10% से अधिक साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर है। अब हमें आगामी 31 मई तक पूरे प्रदेश को कोरोना संक्रमण से मुक्त करने के हर संभव प्रयास करने हैं। हमें आगामी 1 जून से प्रदेश के सभी जिलों में, वहां की स्थिति अनुसार धीरे-धीरे चरणबद्ध रूप से कोरोना कर्फ्यू हटाना है।

 मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सांरग सहित सभी प्रभारी मंत्री, प्रभारी अधिकारी तथा सभी संबंधित उपस्थित थे।

3844 नए प्रकरण 

 प्रदेश में कोरोना के 3844 नए प्रकरण आए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 62 हजार 53 है। पिछले 24 घंटे में 9327 मरीज स्वस्थ हुए हैं। आज की पाजिटिविटी 4.8%है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 7.3% है। साप्ताहिक नए प्रकरण 36 हजार 684 हैं।

कोरोना के प्रोटोकॉल अनुसार दवाएँ दें 

 मुख्यमत्री श्री चौहान ने उमरिया जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि वहाँ मरीजों को दी जाने वाली मेडिकल किटस में कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार ही एंटी बायोटिक व अन्य दवाएँ दी जाएँ। जिन क्षेत्रों में संक्रमण वहाँ माइक्रोकंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण समाप्त किया जाए।

शहडोल मेडिकल कॉलेज में अच्छी व्यवस्थाएँ हों 

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहडोल जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि वहाँ मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएँ बेहतर बनाई जाएँ। हेल्प डेस्क के माध्यम से मरीजों के संबंध में जानकारी उनके परिजनों को दी जाए। मरीजों के लिए पूरी व्यवस्थाएँ अस्पताल में हों तथा परिजनों को किसी भी हालत में अंदर नहीं जाने दिया जाए।

कोल माइन्स पर ध्यान दें - मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनूपपुर जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि वहाँ कोल माइन्स में संक्रमण रोकने पर ध्यान दें। कोल माइन्स में 40 व्यक्ति संक्रमित हुए हैं।

फ्रैक्चर अस्पताल से एक मरीज को ढ़ाई लाख रूपये वापस - अस्पतालों द्वारा अधिक शुल्क लिए जाने के कुल 275 मामलों में 1 करोड़ 5 लाख रूपये की राशि मरीजों के परिजनों को वापस दिलाई गई है। भोपाल के फ्रैक्चर अस्पताल द्वारा एक मरीज से ढ़ाई लाख रूपये अधिक लिए गए थे। कार्रवाई करते हुए यह राशि मरीज के परिवार को वापस दिलाई गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह गंभीर मामला है, कार्रवाई की जाए।