अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा बेजोड़ फायदा - Jai Bharat Express

Breaking

अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा बेजोड़ फायदा



नींद न आना आजकल एक आम समस्या बन गई है. अच्छी नींद लाने के लिए महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि नींद की गोलियों के हमारी बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इसलिए लोगों को नींद की गोलियां भूलकर भी नहीं लेनी चाहिए.

यदि आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो आपको भी नींद की गोलियां खाने की जरूरत नहीं क्योंकि इस समस्या को आयुर्वेदिक नुस्खे से ठीक किया जा सकता है. खास बात ये है कि इस नुस्खे को लेने से आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और ये बहुत सस्ता और आसानी से किया जा सकता है. चलिए बताते हैं आपको इस घरेलू नुस्खे के बारे में..

अश्वगंधा और सर्पगंधा बराबर मात्रा में पीसकर इसका चूर्ण बना लें. रात को सोने से पहले चार से पांच ग्राम चूर्ण एक गिलास पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी.

दरअसल प्राचीनकाल से अश्वगंधा एक औषधीय में उपयोग करने वाला एक पेड़ माना जाता है. ये बॉडी को चुस्ती-फुर्ती प्रदान करता है. अश्वगंधा को एक प्रकार का टॉनिक कहा जाता है, क्योंकि ये एक शारीरिक क्षमता और आरोग्यवृद्धि करता है. अश्वगंधा को अंग्रेजी में भारतीय जिनसेंग कहा जाता है. अश्वगंधा के पेड़ और इसके ओषधीय गुणो का वर्णन परम्पिक चीनी चिकित्सा और आयुर्वेद दोनों में किया गया है.

अश्वगंधा प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा वरदान जिसको हम कई प्रकार की बीमारिया एंव ब्यूटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट बनाने में काम लिया जाता है. इसके अंदर तनाव, चिंता, थकावट, नींद की कमी जैसी समस्यों का कारगर इलाज अश्वगंधा से किया जा सकता है.