गोवा के सरकारी अस्पताल GMCH में 26 कोरोना मरीजों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने हाईकोर्ट जांच की मांग की - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

गोवा के सरकारी अस्पताल GMCH में 26 कोरोना मरीजों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने हाईकोर्ट जांच की मांग की



गोवा के सरकार द्वारा संचालित गोवा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल (GMCH) में मंगलवार सुबह 26 कोराना मरीजों की मौत हो गई. गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि उन्होंने 26 कोरोना मरीजों की मौत का उचित कारण पता लगाने के लिए उच्च न्यायालय द्वारा मामले की जांच की मांग की है. उन्होंने बताया कि इन मरीजों की मौत देर रात 2 बजे से सुबह 6 बजे के बीच हुई ‘जो की तथ्य’ है, लेकिन मौत के कारण स्पष्ट नहीं है.

GMCH का दौरा करने वाले गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा था कि ‘मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और जीएमसीएच में कोविड- 19 वार्ड तक इसकी आपूर्ति के बीच अंतर से रोगियों को कुछ समस्याएं हुई हैं.’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि राज्य में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है. वहीं, राणे ने पत्रकारों से बात करते हुए सोमवार को GMCH में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी की बात स्वीकार की.

मुख्यमंत्री के जीएमसीएच के दौरे के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘उच्च न्यायालय को मौत के उचित कारणों का पता लगाने के लिए जांच करनी चाहिए. उच्च न्यायालय को मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए और जीएमसीएच में ऑक्सीजन की आपूर्ति के संबंध में श्वेत पत्र तैयार करना चाहिए, जिससे चीजें दुरुस्त करने में मदद मिलेगी.’ राणे ने कहा कि सोमवार को यहां मेडिकल ऑक्सीजन के 1200 बड़े सिलेंडर की जरूरत थी, लेकिन केवल 400 की ही आपूर्ति की गई.

उन्होंने कहा, ‘अगर मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति की कमी है तो इस कमी को दूर करने के लिए चर्चा की जानी चाहिए.’ राणे ने कहा कि राज्य सरकार ने जीएमसीएच में कोविड-19 के उपचार पर नजर रखने के लिए नोडल अधिकारियों की जिस तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है, उसे मुख्यमंत्री को इस संबंध में जानकारी देनी चाहिए. इससे पहले, मुख्यमंत्री ने पीपीई किट पहनकर जीएमसीएच में कोविड-19 वार्ड का दौरा किया था, जहां उन्होंने मरीजों और उनके रिश्तेदारों से मुलाकात की थी.

मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘इन वार्ड में ऑक्सीजन को लेकर जो समस्याएं हैं, उसे दूर किए जाने की जरूरत है.’ उन्होंने मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वार्ड-वार एक तंत्र स्थापित करने की घोषणा भी की थी. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वैश्विक महामारी से निपटने के लिए कड़े प्रयास कर रही है. सावंत ने कहा, ‘हमारे पास प्रचुर मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन है. राज्य में इसकी कोई कमी नहीं है.’ अधिकारियों ने बताया कि 10 मई तक के आंकड़ों के अनुसार, गोवा में कोविड-19 के कुल 1,21,650 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 1,729 लोगों की मौत हुई है.