होंठ हाइपरपिग्मेंटेशन समस्या से निपटना चाहते हैं? जानिए काले होंठों के इलाज के लिए 3 प्राकृतिक उपचार - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

होंठ हाइपरपिग्मेंटेशन समस्या से निपटना चाहते हैं? जानिए काले होंठों के इलाज के लिए 3 प्राकृतिक उपचार



आपके होठों को काला करने के लिए कई मेडिकल और लाइफस्टाइल कारकों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. क्या लगता है, लिपस्टिक और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों का लगातार इस्तेमाल भी इस प्रोसेस को पूरा कर सकता है. धूम्रपान, डिहाइड्रेशन, अधिक धूप में रहना, होंठ चूसने की आदत और कैफीन कुछ ऐसे कई वजहें हैं जिनकी वजह से व्यक्ति के होंठ काले हो जाते हैं. लेकिन ये हानिरहित स्थिति स्थायी नहीं है.

अक्सर काले होंठ होना लोगों को अच्छा महसूस नहीं कराते हैं और वो इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं. प्राकृतिक रूप से आप अनार, बादाम और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. ये तीनों सामग्रियां आपके होंठों को काला होने से बचाने में अहम भूमिका निभाएंगे. आप अपने होठों को हल्का करने के लिए इन 3 घरेलू उपचारों से अपने स्वस्थ होंठों का पता लगा सकते हैं.

एलोवेरा जेल

प्राकृतिक एलोवेरा जेल में कुछ कंपोनेंट्स मेलेनिन प्रोडक्शन को रोकते हैं जो हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए जिम्मेदार होता है. एलो से इनर जेल को स्क्रैप करें और इसे लिप मास्क के रूप में लगाएं या इसमें थोड़ी हल्दी पाउडर मिलाएं, जो फिर से मेलेनिन इनहाइबिटर है, और पेस्ट को अपने होंठों पर गीली उंगलियों से रगड़ें. 10 से 15 मिनट के बाद धो लें और अपने पसंदीदा हाइड्रेटिंग बाम से अपने होठों को मॉइस्चराइज करें.

अनार

अनार के अर्क में त्वचा के हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करने की क्षमता होती है. तकरीबन 1 बड़ा चम्मच अनार के दाने और ताजी डेयरी क्रीम लें और उन्हें गुलाब जल में गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मास्क को अपने होठों पर इस तरह लगाएं और अपना काम जारी रखें और 5 मिनट के बाद उन्हें धो लें. ताजी क्रीम एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है और आपके होठों को बच्चे की तरह मुलायम चमक देने में मदद करती है.

बादाम

बादाम में मौजूद विटामिन ई उन्हें काले होंठों के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाता है. बादाम पाउडर को डेयरी क्रीम के साथ मिलाएं और पेस्ट को अपने होठों पर 3-5 मिनट के लिए लगाएं. इसके अलावा, अपने होठों पर एक्स्ट्रा नाजुक त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने के लिए रोजाना बादाम के तेल का इस्तेमाल करें. बादाम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके होठों को पोषण देते हैं और उन्हें हल्का करने में मदद करते हैं.

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने काले पड़ चुके होंठों को आसानी से ठीक कर सकते हैं. इन चीजों का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है.