Magnesium Benefits: जानिए स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम के फायदे, ये फूड्स स्रोत करते हैं आपकी जरूरत को पूरा - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Magnesium Benefits: जानिए स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम के फायदे, ये फूड्स स्रोत करते हैं आपकी जरूरत को पूरा



हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और डायबिटीज को नियंत्रित और रोकथाम करने में मैग्नीशियम की भूमिका पर रिसर्च जारी है. मैग्नीशियम शरीर में 300 से ज्यादा बायोकेमिकल रिएक्शन के लिए जरूरी है.

स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम की जरूरत और महत्व सभी को पता है, लेकिन अधिकांश लोग उसी तरह अपने मिनरल के सेवन पर ध्यान दे नहीं पाते हैं. मिनरल्स सेहत को बनाए रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं और मैग्नीशियम उसमें से एक है. मैग्नीशियम शरीर की कई मुख्य जैव रसायनिक प्रक्रियाओं में शामिल होता है. ये शरीर में ऊर्जा पैदा करने का जिम्मेदार. आपके किए जाने वाले सभी कार्यों में उसकी भूमिका होती है.

शरीर के लिए मैग्नीशियम क्यों महत्वपूर्ण है?


मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. ये मांसपेशियों और लीवर की कोशिकाओं को मजबूत करने की क्षमता रखता है. मैग्नीशियम से भरपूर फूड शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम को नियंत्रित करते हैं और हड्डी के विकास में योगदान करता है. ये महिलाओं में मेनोपॉज के बाद हड्डी का एक रोग ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम भी करता है.


इन फूड्स स्रोत से बढ़ाएं मैग्नीशियम का सेवन


सीड्स- सीड्स जैसे अलसी, कद्दू और चिया में मैग्नीशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है. मिसाल के तौर पर, 28 ग्राम कद्दू के बीज में 150 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. उसके अलावा, ये बीज आयरन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी भरपूर स्रोत है और हाई कोलेस्ट्रोल से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है.


मछली- कई प्रकार की मछलियां जैसे सालनन और मैकेरल में मैग्नीशियम अधिक पाया जाता है. वास्तव में, मछली का सेवन मांसपेशियों को ठीक करने में मदद कर सकती है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करती है.


डॉर्क चॉकलेट- 28 ग्राम डॉर्क चॉकलेट के सेवन से 64 मिलीग्राम मैग्नीशियम उपलब्ध होता है. उसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है और सूजन, कोलेस्ट्रोल लेवल और ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. पौष्टिक और स्वादिष्ट इलाज दिल की बीमारी के जोखिम कारकों को कम करने में भी मददगार है.


नट्स- काजू और बादाम मैग्नीशियम की अधिक मात्रा रखते हैं. नट्स से मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स की प्राप्ति भी होती है जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल लेवल सुधारता है. उसके अलावा, नट्स में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं.