मुख्य चुनाव आयुक्त ने EVM को लेकर कहा कि..अधूरी हसरतों का इल्ज़ाम, हम पर लगाना ठीक नहीं. वफा तुमसे होती नहीं, और खता EVM की कहते हो देखिए : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का कर दिया ऐलान - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

मुख्य चुनाव आयुक्त ने EVM को लेकर कहा कि..अधूरी हसरतों का इल्ज़ाम, हम पर लगाना ठीक नहीं. वफा तुमसे होती नहीं, और खता EVM की कहते हो देखिए : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का कर दिया ऐलान



मुख्य चुनाव आयुक्त ने EVM को लेकर लगने वाले आरोप पर तंज कसते हुए कहा कि..अधूरी हसरतों का इल्ज़ाम, हम पर लगाना ठीक नहीं. वफा तुमसे होती नहीं, और खता EVM की कहते हो।



Lok Sabha Election 2024 Dates,मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का आज शनिवार को ऐलान कर दिया ...साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है बता दें की 543 सीटों के लिए चुनाव सात फेज में होगा,मतदान करने की पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को तो आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी... 4 जून को नतीजे आएंगे।


आपको बता दें की लोकसभा के साथ 4 राज्य आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों की तारीखें भी जारी कर दी गई हैं। ओडिशा में 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी... बाकी तीन राज्यों में एक फेज में चुनाव होंगे। अरुणाचल और सिक्किम में 19 अप्रैल, आंध्र प्रदेश में 13 मई को वोट डाले जाएंगे।


मध्यप्रदेश में वोटिंग की शुरूआत 19 अप्रैल से 


सुनिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को 👇🏻👇🏻


मध्यप्रदेश में पहले ही चरण में वोटिंग होगी. यानी मध्यप्रदेश में वोटिंग की शुरूआत 19 अप्रैल से ही हो जाएगी. इसके बाद अगले तीन चरणों में और वोटिंग होगी. मध्यप्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं जिनको चार चरणों में बांटकर वोटिंग कराई जाएगी।


आपको बता दें कि पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को, दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवे चरण की वोटिंग 20 मई को, छटवे चरण की वोटिंग 25 मई को और सातवे चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. इसके बाद 4 जून को एक साथ पूरे देश की 543 सीटों के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 लोकसभा सीट पर कब होगी वोटिंग


19 अप्रैल- 6 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट पर वोटिंग होगी।


26 अप्रैल- 7 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल लोकसभा सीट पर मतदान होगा।


7 मई- तीसरे चरण में सात मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ की सीटों पर मतदान होगा।


13 मई- चौथे चरण में 13 मई को देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा सहित कुल 8 सीटों पर मतदान होगा।




लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही प्रदेश में भी चुनावी सियासत सरगर्म हो गई है. प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे।



MP में कुल 29 लोकसभा सीटें है।



मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटें हैं. इनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा और बैतूल संसदीय सीट शामिल हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रदेश की 29 में से 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि महज एक छिंदवाड़ा की सीट ही कांग्रेस के खाते में गई थी।