लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान, दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस, आचार संहिता भी हो जाएगी लागू। - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान, दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस, आचार संहिता भी हो जाएगी लागू।

आम चुनाव 2024 और राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग शनिवार 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। यह नई दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3 बजे से होगी। इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।





चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी।


नई दिल्ली | लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इंतजार खत्म हो गया है। चुनाव आयोग ने 16 मार्च को इलेक्शन का शेड्यूल जारी करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, ओडिशा समेत 4 राज्यों के चुनावों की तारीखों का भी ऐलान करेगा। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसके बाद सरकारें नई घोषणाएं नहीं कर सकेंगी। हालांकि पहले से जारी विकास कार्यों को पूरा किया जा सकेगा। आचार संहिता लागू होते ही राजनीतिक दलों को कई तरह के प्रतिबंधों का पालन करना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि राज्य विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कल किया जाएगा।


आपको बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच 7 चरणों में चुनाव कराए गए थे। चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए गए थे। उस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें जीतीं थी, तो वहीं कांग्रेस पार्टी ने महज 52 सीटें जीती थी, और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को कुल 92 सीटें मिली थी।