एलोवेरा जूस से 7 दिनों में पाएं गजब के फायदे, जानें 7 दिन का पूरा प्लान - Jai Bharat Express

Breaking

एलोवेरा जूस से 7 दिनों में पाएं गजब के फायदे, जानें 7 दिन का पूरा प्लान

Health Tips: एलोवेरा के फायदों के बारे में तो आप सभी जानते होंगे. एलोवेरा बाल, स्किन से लेकर पेट के लिए बहुत फायदेमंद है. एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, पिंपल दूर हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है. बालों पर एलोवेरा लगाने से रुखे बाल शाइन करने लगते हैं. इसके अलावा पेट से संबंधी कब्ज और पाचन की समस्या को भी एलोवेरा जूस पीने से दूर किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं एलोवेरा में ऐसा क्या होता है जो इतना फायदेमंद है. इस कटीले पौधे में आखिर इतने चमत्कारी गुण कैसे पाए जाते हैं.

दरअसल एलोवेरा उष्णकटिबंधीय देशों में पाया जाने वाला एक पौधा है जो आजकल भारत के हर घर में आपको मिल जाएगा. हालांकि कुछ सालों पहले एलोवेरा के फायदों को लोग इतना हीं जानते थे. लेकिन अब ये हमारे देश में बहुतायत में मिलता है. एलेवोरा एक रस वाला प्रजाति का पौधा है. जो प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा के पौधे में थोड़े कांटे होते हैं लेकिन जूस की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. औषधीय गुणों से भरा ये पौधा बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है. एलोवेरा का लगातार प्रयोग करने से आपको आश्चर्यजनक फायदे मिलेंगे. एक हफ्ते तक एलोवेरा जूस पीने से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिलते हैं आइये जानते हैं कैसे आपको 7 दिनों तक एलोवेरा जूस पीना है.

1 दिन- सबसे पहले आप एलोवेरा के पौधे की एक पत्ती काट लें. अब इसे अच्छी तरह धोकर दो हिस्सों में काट लें. जेल को चम्मच से निकालकर एक बर्तन में रख लें. आप इसे फ्रीजर में स्टोर भी कर सकते हैं. पहले दिन आप एलोवेरा जेल में थोड़ा बर्फ का ठंडा पानी डालें और हाथ से अच्छी तरह से मिलाकर जूस बना लें. अब इस जूस को पी लें.

2 दिन- एलोवेरा जूस पीने के दूसरे दिन ही आपको अपनी स्किन में थोड़ा फर्क आता दिखेगा. आपको दूसरे दिन भी अपने रूटीन को आगे बढ़ाना है. आपको ठंडे पानी के साथ थोड़ा एलोवेरा जेल मिला कर जूस तैयार करें और इसे एक बार में पी लें. ये ताजा जूस आपको कई फायदे देगा. एलोवेरा जूस पीने से आपकी त्वचा की सूजन कम हो जाएगी. इसे पीने से आपका पेट और स्किन दोनों साफ होने लगेगी.



3 दिन- तीसरे दिन भी आपको एलोवेरा जूस पीना है. एलोवेरा जूस पीने से आपकी स्किन की टैनिंग कम होने लगेगी. धूप में जली त्वचा भी इससे साफ होने लगेगी. एलोवेरा जेल और रस में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो बर्न स्किन को ठीक करने का काम करता है.


4 दिन- लगातार एलोवेरा जूस पीने से आपकी स्किन का सूखापन खत्म होने लगेगा. आपको फील होगा कि आपकी स्किन में नमी आने लगे है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एलोवेरा के पौधे में 98% पानी होता है. एलोवेरा जूस पीने और जेल लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है. ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का काम करता है.


5 दिन- पांचवें दिन आपको चमत्कारी फायदे नजर आने लगेंगे. आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और पहले से ज्यादा ब्राइट दिखने लगेगी. एलोवेरा जूस से आपके पेट की समस्याएं भी धीरे धीरे खत्म हो जाएगी. बालों में रूखापन भी अब कम होने लगा होगा. जिससे बाल और स्किन हेल्दी हो जाएगी.