भूमि पूजन: नींव में रखी गईं 9 शिलाएं, कूर्म शिला पर विराजमान होंगे भगवान राम - Jai Bharat Express

Breaking

भूमि पूजन: नींव में रखी गईं 9 शिलाएं, कूर्म शिला पर विराजमान होंगे भगवान राम

अयोध्या में भव्य राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए बुधवार को पीएम मोदी ने भूमि पूजन किया। 12 बजकर 44 मिनट और आठ सेकेंड के शुभ मुहूर्त पर पीएम मोदी ने मंदिर के लिए आधारशिला रखी। राम जन्मभूमि मंदिर के लिए नींव में 9 शिलाएं रखी गईं हैं लेकिन इसमें एक शिला बेहद खास है, जिसका नाम कूर्म शिला है। भगवान रामलला इसी शिला पर विराजमान होंगे।
भूमि पूजन के दौरान 9 शिलाओं का पूजन किया गया। सबसे आखिरी में कूर्म शिला का पूजन हुआ। दरअसल, मंदिर के गर्भगृह के भूमि पूजन (नींव) मुहूर्त के समय स्थापित की जाने वाली कूर्म चिन्ह युक्त शिला कूर्म शिला कहलाती है। इस शिला के ऊपर रखी जाने वाली शिला ब्रह्मशिला कहलाती है।
राम मंदिर का भूमि पूजन कराने वाले पुरोहित ने बताया कि 1989 में दुनिया भर से भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए श्रद्धालुओं ने ईंटे भेजी थीं। इनमें 2 लाख 75 हजार ईंटें ऐसी हैं, जिन पर जय श्री राम लिखा है। इन्हीं में से 100 ईंटों का चयन किया गया था, जिसमें से 9 ईंटों को शिला के रूप में नींव में स्थापित कर दिया गया।
प्रधानमंत्री मोदी के हाथों से राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का शुभ कार्य आज संपन्न हो गया। इसके बाद उन्होंने साधु-संतों और इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ठ जनों को संबोधित किया। अपने भाषण की शुरुआत उन्होंने जय सियाराम के साथ की। उन्होंने कहा कि बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से रामजन्मभूमि आज मुक्त हो गई है।