पीएम मोदी बोले, जल्द आएगा 'साइबर सुरक्षा नीति' का खाका - Jai Bharat Express

Breaking

पीएम मोदी बोले, जल्द आएगा 'साइबर सुरक्षा नीति' का खाका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लाल किले से 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार जल्द ही एक नई साइबर सुरक्षा नीति का खाका लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक सामाजिक जीवन में इंटरनेट और साइबर प्रौद्योगिक के विस्तार का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार जल्दी ही एक समन्वित साइबर सुरक्षा नीति प्रस्तुत करेगी।
उन्होंने कहा कि अगले 1000 दिनों के भीतर 6 लाख से अधिक गांवों को फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा। हम जल्द ही एक नई साइबर सुरक्षा नीति पेश करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया में ग्रामीण भारत और गांवों की भागीदारी आवश्यक है। हम तेजी से अपने ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं। यह 1,000 दिनों के भीतर प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंच जाएगा।
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि देश की प्रगति पिछले छह वर्षों में सभी क्षेत्रों में देखी गई है। इसमें हर घर को बिजली, रसोई गैस, गरीबों के लिए बैंक खाते बनाने या सभी घरों में शौचालय बनाने शामिल है। 
उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि इंटरनेट और सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग बढने के साथ देश के लिए मजबूत समन्वित साइबर सुरक्षा व्यवस्था का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा 'साइबर सुरक्षा नीति' का खाका जल्द आएगा। 
पीएम मोदी ने अंडमान नीकोबार द्वीप समूह की तरह लक्षद्वीप को भी समुद्री दूरसंचार केवल से जोड़ने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे वहां भी तीव्र गति की इंटरनेट सेवाएं मिलने लगेंगी।