इस सप्ताह हैं गणेश चतुर्थी व्रत और हरितालिका तीज, जानें सप्ताह के व्रत और त्योहार - Jai Bharat Express

Breaking

इस सप्ताह हैं गणेश चतुर्थी व्रत और हरितालिका तीज, जानें सप्ताह के व्रत और त्योहार

इस सप्ताह सूर्य संक्रांति, गणेश चतुर्थी और हरितालिका तीज है। जानें इस सप्ताह के व्रत और त्योहार
Surya Sankranti 2020: 17 अगस्त को सिंह संक्रांति है। भाद्रपद यानी भादो माह में जब सूर्यदेव अपनी राशि परिवर्तन करते हैं तो उस संक्रांति को सिंह संक्रांति कहते हैं। दक्षिणी भारत में इस संक्रांति को सिंह संक्रमण भी कहा जाता है।
Bhadrapada Amavasya 2020: 18 अगस्त से 19 अगस्त को अमावस्या तिथि रहेगी। भाद्रपद (भादो) के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को भाद्रपद अमावस्या कहते हैं। इसे भादो अमावस्या या पिठोरी अमावस्या के नाम से भी जानते हैं।
Hartalika Teej 2020: 21 अगस्त को हरितालिका तीज है। हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2020) भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, हरतालिका तीज सबसे बड़ी तीज होती है
Ganesh Chaturthi 2020: 22 अगस्त से गणेश उत्सव शुरू हो जाएगा और 1 सितंबर तक चलेगा। भाद्रपद (भादो) माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2020) मनाते हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। 22 अगस्त से गणेश उत्सव शुरू हो जाएगा और 1 सितंबर तक चलेगा।
Rishi Panchami 2020: 23 अगस्त को ऋषि पंचमी है। इस दिन सप्तऋषियों की पूजा करने की परंपरा है। इस व्रत से जाने-अनजाने में किए गए पापों का प्रभाव खत्म होता है।