हवाई यात्रा के नए नियमः फ्लाइट में फिर से परोसा जाएगा भोजन, मास्क नहीं पहनने पर होगी सख्त कार्रवाई - Jai Bharat Express

Breaking

हवाई यात्रा के नए नियमः फ्लाइट में फिर से परोसा जाएगा भोजन, मास्क नहीं पहनने पर होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्लीः अगर आप अक्सर हवाई यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को घरेलू उड़ानों में पहले से पैक स्नैक्स, भोजन और पेय पदार्थ देने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में गर्म भोजन परोसने की इजाजत मिली है।

एयरलाइंस को दिया यह आदेश
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा, ‘‘एयरलाइन कंपनियां उड़ान की अवधि के आधार पर घरेलू उड़ानों में पहले से पैक स्नैक्स/ भोजन/ पेय परोस सकती हैं।’’ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में खाद्य या पेय पदार्थों को परोसते समय केवल एक बार उपयोग में आने वाली ट्रे, प्लेट और कटलरी का उपयोग किया जाना चाहिए। आदेश में कहा गया है, ‘‘चालक दल के सदस्यों को भोजन या पेय परोसते समय हर बार नए दस्ताने पहनने होंगे।’’

फेस मास्क होगा जरूरी
डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर कोई यात्री उड़ान के दौरान फेस मास्क पहनने से इनकार करता है, विमानन कंपनी उसे ‘नो-फ्लाई’ सूची में डाल सकती है। इसका मतलब ये हुआ कि उस यात्री पर हवाई यात्रा बैन कर दी जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मंत्रालय ने पहले एयरलाइन कंपनियों को आदेश दिया था कि हवाई यात्रा के दैरान भोजन नहीं परोसा जाएगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस साल मई से उड़ान की अवधि के आधार पर केवल पहले से पैक ठंडा भोजन और स्नैक्स परोसा जा रहा था।