सर्दी-जुकाम की समस्या से हा काफी परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, झट से मिलेगी राहत - Jai Bharat Express

Breaking

सर्दी-जुकाम की समस्या से हा काफी परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, झट से मिलेगी राहत

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस आम बीमारी से अधिकतर हर किसी को सामना करना पड़ता है। जरा सी सर्दी -जुकाम की समस्या से हर कोई काफी परेशान हो जाता है। इस समस्या से दवाएं भी जल्द असर नहीं करती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं। जिससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगा। इसके साथ ही इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

हल्दी का दूध
हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव एजेंट होता है जिसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण को कम करने में मदद करता है।  वहीं अदरक और लहसुन टॉन्सिल में जमाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं  किसी भी तरह की जलन से बचने के लिए रात को सोने से पहले इसे जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा, गर्म दूध आपके सीने से बलगम को कम करने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दूध का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें। इसके अलावा एक कप दूध में 2-3 कुटी हुई लहसुन की कली डालकर उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसमें अदरक भी डाल सकते हैं।
गिलोय जूस
गिलोय अपकी इम्यूनिटी को मजबूत तरता है। जिससे आपको वात-पित्त और कफ दोष से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही यह धुआ, प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से भी छुटकारा दिला देता है। इसका सेवन करने के लिए रोजाना सुबह 2 चम्मच गिलोय जूस पानी के साथ लें।
शहद और मुलेठी
मुलेठी, दालचीनी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ शरीर को गर्म रखने में मदद करती हैं। वहीं शहद में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको सर्दी-जुकाम की जैसे इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं। इसका सेवन करने के लिए थोड़े से पानी में एक चौथाई चम्मच मुलेठी पाउडर, एक चौथाई चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद सुबह और शाम इसका सेवन करें।
काली मिर्च
काली मिर्च में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  जुकाम के कारण हुए जमाव को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच काली मिर्च को घी के साथ लें। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें।
तुलसी और अदरक
बच्चों के साथ-साथ यह बड़ों को सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। इसका सेवन करने से आपको तुंरत लाभ मिलेगा। इसके लिए डेढ़ कप पानी को पैन में डालकर उबाले। इसके बाद इसमें 7-8 तलुसी की पत्तियां और थोड़ा सी अदरक कूटकर डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच में उबलने दें। जब ये आधा बचें तो इसका सेवन धीरे-धीरे करें।