Flood in Kerala: भीषण त्रासदी से भगवान का घर केरल हो रहा तबाह, लगातार तीसरे साल भीषण त्रासदी की मार झेल रहा राज्य - Jai Bharat Express

Breaking

Flood in Kerala: भीषण त्रासदी से भगवान का घर केरल हो रहा तबाह, लगातार तीसरे साल भीषण त्रासदी की मार झेल रहा राज्य

नई दिल्ली: गॉड्स ऑन कंट्री नाम से मशहूर केरल राज्य इन दिनों भीषण आपदा की चपेट में आया हुआ है. यहां भारी आपदा के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. तीसरे साल ऐसा हुआ है जब लगातार केरल में भीषण बाढ़ आई हो. ऐसा लगने लगा है मानों गॉड्स ऑन कंट्री को खुद भगवान मिटाने में लगे हैं. भीषण बारिश, बाढ़, भूस्खलन इन सबकी लगातार शिकयते केरल से देखने को मिल रही है. साथ ही बीते दिनों एयर इंडिया के विमान के क्रैश होने का मुख्य कारण भी यही था. 
दक्षिण चीन सागर में निम्न दाब का क्षेत्र बनने के कारण मौसम का बदला हुआ असर देश के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है. ऐसे में केरल में बाढ़ अपने संग भीषण आपदा लेकर आई है. यहां कई जिले बाढ़ में पूरी तरह डूब चुके हैं. साथ ही दुकानों को भी बंद रखा गया है. देश के कई तटीय सीमावर्ती इलाकों में भूस्खलन देखने को मिल रहा है. केरल का भी यही हाल है. केरल में भी भारी संख्या में भूस्ख्लन के मामले सामने आ रहे हैं.
भूस्ख्लन का मुख्य कारण पहाड़ों के बीच पानी को स्टोर करने वाले बांध को बताया गया है. बताया जा रहा है कि इन बांधों के चलते केरल के पहाड़ कमजोर पड़ रहे हैं और भूस्ख्लन जैसी समस्या देखने को मिल रही है. बता दें कि मौसम की मार झेल रहे केले के कालीकट एयरपोर्ट पर बीते दिनों भीषण विमान हादसे में लगभग 26 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे का मुख्य कारण भी मौसम को ही बताया गया है.