Gold Price Today: सोना-चांदी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इतना हुआ दाम - Jai Bharat Express

Breaking

Gold Price Today: सोना-चांदी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इतना हुआ दाम

नई दिल्ली: देश में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है। आज यानी बुधवार को एक बार फिर से भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। सोने ने तो अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर बुधवार को सोने का वायदा भाव 0.45 फीसदी की वृद्धि के बाद 54 हजार 797 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया है। वहीं चांदी वायदा 0.09 फीसदी बढ़कर प्रति किलोग्राम 69 हजार 861 तक पहुंच गई है।

वैश्विक बाजारों में इस वजह से सोने की बढ़ी मांग

पिछले सत्र में दौरान एमसीएक्स पर सोना वायदा 900 रुपये (1.7 फीसदी) उच्च स्तर 54 हजार 612 रुपये पर था। कहा जा रहा है कि कमजोर डॉलर, अधिक प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और बढ़ते कोरोना वायरस मामलों की वजह से सोने की मांग में बढ़ोत्तरी हुई है। इस साल वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में 33 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

सोना और चांदी हुआ इतना

शुरुआती सत्र में दो हजार 030 डॉलर ऊपर चढ़ने के बाद हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़त के साथ 2,022.42 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। अमेरिकी सोना वायदा 0.2 फीसदी बढ़त के साथ 2,039 डॉलर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ वैश्विक स्तर पर चांदी की वायदा कीमतों की बात करें, तो चांदी 0.5 फीसदी गिरकर 24.88 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई है।