ट्रंप ने दी H-1B वीजा नियमों में ढील, अब वापस काम पर लौट सकेंगे भारतीय - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

ट्रंप ने दी H-1B वीजा नियमों में ढील, अब वापस काम पर लौट सकेंगे भारतीय

वॉशिंगटन:
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप सरकार (Donald Trump) ने नरमी बरतते हुए H-1B वीजा (H1B Visa) के लिए कुछ नियमों में ढील दी है जिसका सीधा फायदा अमेरिका (US) में काम कर रहे भारतीयों (Indians) को मिलने वाला है. ट्रंप की इस नरमी के बाद अब भारतीयों के इसका बड़ा फायदा मिलेगा. H-1B वीजा धारकों को अमेरिका में फिर से प्रवेश की अनुमति मिल सकेगी. हालांकि यह छूट सिर्फ उन लोगों के लिए जो पहले से ही अमेरिका में नौकरी कर रहे थे. नई नौकरी वालों को किसी भी तरह की छूट नहीं दी गई है.  
गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने H-1B वीजा धारकों के नौकरी पर रोक लगा दी थी. इससे अमेरिका में काम करने वाले लोखों भारतीयों को बडा़ झटका लगा था. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के सलाहकार ने कहा कि आश्रितों (जीवनसाथी और बच्चों) को भी प्राथमिक वीजा धारकों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. दरअसल एक ही नियोक्ता और अपने पुराने ही रोजगार को फिर से शुरु करने वालों को आने की इजाजत दी जाती है. ट्रंप प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञों, वरिष्ठ-स्तर के प्रबंधकों और अन्य श्रमिकों को भी यात्रा की अनुमति दी है, जो एच -1 बी वीजा रखते हैं और जिनकी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका की तत्काल और निरंतर आर्थिक हालात को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक है.
वीजा के बन रहे नए नियम
कुछ ही दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रोजगार आधारित कई अमेरिकी वीज़ा प्रोग्राम पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी थी. इससे कोरोना वायरस के काल में अमेरिका में नौकरी का सपना देखने वालों को गहरा झटका लगा था. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषण की थी कि वे जल्द ही एच-1बी वीजा के लिए नए नियम बनाने जा रहे हैं. इस बदलाव के बाद प्रतिभाशाली और उच्च कौशल लोगों को अमेरिका में करियर बनाने के लिए बढ़ावा मिलेगा.