Home remedies: नारियल तेल में मिलाकर लगाएं कपूर की 2 गोलियां, सालों पुराना Dandruff होगा छूमंतर - Jai Bharat Express

Breaking

Home remedies: नारियल तेल में मिलाकर लगाएं कपूर की 2 गोलियां, सालों पुराना Dandruff होगा छूमंतर

डैंड्रफ की समस्‍या से काफी लोग परेशान रहते हैं। किसी को भी अच्‍छा नहीं लगता कि उनके बालों से सफेद परत झड़कर कपड़ों पर धूल की तरह फैल जाए। कई बार डैंड्रफ की समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि सिर में तेज खुजली होने लगती है और फिर उन्‍हें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

सिर में डैंड्रफ कई वजह से हो सकता है। आहार में कमी, तनाव, गलत शैंपू, थायराइड की समस्या या फिर फंगल इंफेक्‍शन आदि। डैंड्रफ की वजह से लोगों के सिर के बाल झड़ने लगते हैं। सर्दियों में तो इसकी समस्‍या और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है। स्‍कैल्‍प के रूखेपन की वजह से डैंड्रफ और भी ज्‍यादा फैलने लगता है। डैंड्रफ की समस्‍या का इलाज कई घरेलू नुस्‍खों द्वारा किया जा सकता है। इनमें से सबसे असरदार नुस्‍खा नारियल तेल और कपूर का है। यह दोनों ही सामग्रियां आराम से घर में ही मिल जाती हैं। इन्‍हें सिर में लगाने से रूसी का कैसे सफाया होता है और इन्‍हें साथ में लगाने का तरीका क्‍या है, आइए जानते हैं...

नारियल तेल और रूसी

रूसी के लिए बहुत सारे घरेलू और प्राकृतिक उपचार हैं। जिसमें से नारियल तेल बेहद असरदार नुस्‍खा है, जो सिर में होने वाली खुजली और डैंड्रफ को दूर करने का काम आसानी से करता है। नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें विटामिन और खनिजों की भी भरमार होती है। यह स्‍कैल्‍प के सूखेपन को नमी प्रदान करते हैं। डैंड्रफ दूर करने के लिए कोल्ड प्रेस्ड और नेचुरल ऑयल बेस्‍ट हैं।

डैंड्रफ रोकने के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें?

नारियल तेल का उपयोग करने के कई तरीके हैं। यह सब आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। रूसी के लिए, विशेष रूप से आप इसे हेयर मास्क के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

​नारियल तेल से ऐसे करें बालों की चंपी

नारियल तेल को हल्‍का गुनगुना करें और सिर की उससे मालिश करें। इसे लगभग 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को सामान्य रूप से शैंपू और कंडीशन करें।

​डैंड्रफ के इलाज के लिए कपूर का उपयोग क्यों किया जाता है?

भारतीय घरों में पूजा में आग जलाने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। यह सफेद गोली एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उपयोग से बालों का झड़ना और डैंड्रफ पर रोक लगाई जा सकती है।
जब इसे खुजलीदार खोपड़ी पर लगाया जाता है, तब यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और तेजी से रूखेपन को कम करता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ से लड़ने और बालों का गिरना कम करने के लिए जाने जाते हैं।

​डैंड्रफ के लिए नारियल तेल के साथ कपूर का मिश्रण कितना फायदेमंद

जैसा कि पहले बताया गया है कि डैंड्रफ से निपटने में नारियल का तेल बेहद प्रभावी होता है। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर डैंड्रफ का जल्दी और प्रभावी रूप से उपचार किया जा सकता है।

कैसे बनाएं नारियल तेल और कपूर का मिश्रण

सामग्री-
  • कपूर - 2 गोलियां
  • शुद्ध नारियल तेल- 1/2 कप
बनाने का तरीका
कपूर की गोलियों को पीस कर नारियल के तेल में मिक्‍स करें। फिर नारियल के तेल को किसी कटोरी में डालकर गैस पर तब तक गर्म करें जब तक कि उसमें कपूर घुलने न लगे।

​बालों में कैसे लगाएं नारियल तेल और कपूर

अपने बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले नारियल और कपूर तेल को सिर पर लगा कर मालिश करें। कपूर नारियल का तेल लगाने और इसे रात भर रहने देने की भी सलाह दी जाती है। अतिरिक्त तेल को स्टोर करें और अगली बार इसका उपयोग करें।