Independence Day: विवाद है अपनी जगह, चीन-नेपाल ने भी दी भारत को बधाई, PM मोदी बोले... - Jai Bharat Express

Breaking

Independence Day: विवाद है अपनी जगह, चीन-नेपाल ने भी दी भारत को बधाई, PM मोदी बोले...

Independence Day 2020: भारत आज अपनी आजादी की 73वीं वर्षगांठ (Independence Day) का जश्न मना रहा है. पूरे देश में उत्साह और जोश देखा जा रहा है. इस अवसर पर कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. वैसे तो चीन और नेपाल से भारत का सीमा विवाद चल रहा है, लेकिन इन दोनों देशों ने भी भारत की जनता और पीएम मोदी को शुभकामना दी है.
भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने भी भारत और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, सुन वीडोंग ने बधाई देते हुए कहा, ‘भारत सरकार और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई. उम्मीद है कि चीन और भारत, प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति के साथ विकसित हों और उनके बीच निकट रूप से साझेदारी बढ़े.
इसके साथ ही नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने भी पीएम मोदी टेलीफोन कॉल कल बधाई दी. केपी शर्मा ओली ने भारत सरकार और देश की जनता को 74 वें  स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और आत्मनिर्भरता की ओर उठाए गए कदम की सराहना की. इसके साथ ही ओली ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चयनित होने पर भी भारत को शुभकामना दी है.
इसके बाद पीएम मोदी ने भी केपी शर्मा ओली को धन्यवाद दिया और भारत और नेपाल के मधुर संबंधों के साथ थी दोनों देशों की सभ्यता और संस्कृति की याद दिलाई. दोनों नेताओं ने अपने  देशों में  COVID19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संदर्भ में भी आपसी एकजुटता के साथ इस महामारी से लड़ने की बात कही.
गौरतलब है कि लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच करीब दो महीने से तनातनी जारी है. इसके साथ ही नेपाल से भी लगातार भारत के संबंधों में कटुता बढ़ती जा रही है.